दो नए किस्म का कोरोना मिला


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और एक्टिव केसेज की संख्या में हो रहे इजाफे के बीच पता चला है कि भारत में दो नए किस्म का कोरोना वायरस मिला है। हालांकि सरकार इस बात की पुष्टि नहीं कर रही है कि इस नए किस्म के वायरस की वजह से ही देश में केसेज बढ़ रहे हैं पर इन दोनों किस्मों के मामले तीन राज्यों में मिले हैं। केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में कोरोना के दो म्यूटेटेड वैरिएंट यानी दो नए किस्म के वायरस मिले हैं। इनमें से ए440के वैरिएंट है और दूसरा ई484के है।

इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि देश में इन दिनों कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी वायरस के इन्हीं किस्मों की वजह से हो रही है, इसके कोई सबूत नहीं मिले हैं। स्वास्थ्य के मुताबिक, देश में दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन के दो और मामले सामने आए हैं। भारत में इस स्ट्रेन के छह मरीज मिल चुके हैं। वायरस के इस स्ट्रेन को ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि ब्रिटेन में मिले स्ट्रेन के अब तक 187 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति में ब्राजील वाले स्ट्रेन की भी पुष्टि हुई है।

इस बीच देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के केसेज में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि पांच दिन की लगातार बढ़ोतरी के बाद सोमवार को संक्रमण के मामलों में कमी आई। पर यह भी तथ्य है कि हर सोमवार को संक्रमण के मामले कम आते हैं क्योंकि रविवार को टेस्टिंग कम होती है। बहरहाल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार को 10 हजार केसेज आए थे और 13 हजार लोग ठीक हुए थे। इस तरह लगातार पांच दिन तक एक्टिव केसेज में बढ़ोतरी के बाद सोमवार को एक्टिव केसेज की संख्या में कमी आई और एक्टिव मरीजों की संख्या डेढ़ लाख से नीचे आ गई।

इस बीच देश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर विचार के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में मंगलवार को बैठक हुई। इसमें कोरोना के नई किस्मों को लेकर भी चर्चा की गई। इसमें कहा गया कि देश और विदेश में पैदा हुए कोरोना के नए स्ट्रेन ज्यादा तेजी से संक्रमण फैला सकते हैं। ये स्ट्रेन देश में बढ़ते संक्रमण के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। बहरहाल, देश में 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा नए मरीज आए। इनमें चार राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है। इनमें महाराष्ट्र, पंजाब, जम्मू कश्मीर और चंडीगढ़ शामिल हैं। महाराष्ट्र में पिछले 10 दिन से, पंजाब में 12 दिन से, चंडीगढ़ में 10 और जम्मू कश्मीर में सात दिन से लगातार एक्टिव केस बढ़ रहे हैं। केरल में हालात अब काबू में आने लगे हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *