सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मामले में सुनवाई बुधवार तक स्थगित - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मामले में सुनवाई बुधवार तक स्थगित

नई दिल्ली। नये संसद भवन और सरकारी इमारतों वाली सेंट्रल विस्टा परियोजना पर रोक संबंधी याचिका पर उच्चतम न्यायालय में आज भी सुनवाई नहीं हो सकी और इसे अगले बुधवार (29 जुलाई) तक के लिए टाल दी गयी।

इस बीच केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दायर करके इस परियोजना की आवश्यकता को न्यायोचित ठहराने का प्रयास किया।

सीपीडब्ल्यूडी ने कहा है कि यह परियोजना संसद भवन, मंत्रालय और अन्य संबंधित विभागों के लिए भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर लायी गयी है। मौजूदा संसद भवन और मंत्रालय जिन इमारतों में चल रहे हैं वे पुरानी हो चुकी हैं। इस वजह से नयी परियोजना की जरूरत सामने आयी है।

न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की खंडपीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की अनुपलब्धता के कारण याचिका की सुनवाई 29 जुलाई के लिए स्थगित कर दी गयी। राजीव सूरी एव अन्य याचिकाकर्ताओं ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए लैंड यूज बदलने के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के 20 मार्च के आदेश को चुनौती दी है।

याचिकाकर्ताओं ने गत 19 जून को पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी पर भी सवाल खड़े किये हैं और अपनी याचिकाओं में संशोधन की अनुमति मांगी थी, जिसे न्यायालय ने स्वीकार कर लिया था। बीस हजार करोड़ की इस परियोजना के लिए 20 मार्च को केंद्र ने संसद, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के पुनर्निर्माण के लिए 86 एकड़ जमीन का लैंड यूज बदला था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *