nayaindia हिंदी के सवाल पर विवाद बढ़ा - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

हिंदी के सवाल पर विवाद बढ़ा

नई दिल्ली। डीएमके सांसद कनिमोझी के साथ चेन्नई हवाईअड्डे पर हिंदी भाषा को लेकर सीआईएसएफ के अधिकारी के साथ हुए विवाद का मामला गरमा गया है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम भी इस मामले में कूद गए हैं। उन्होंने कहा है कि उन्हें भी कई बार हिंदी को लेकर लोगों के ताने सुनने पड़े हैं। इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस मामले में कहा है कि सरकार अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं है, वह सिर्फ क्षेत्रीय भाषाओं को मजबूत करना चाहती है।

गौरतलब है कि कनिमोझी ने कहा है कि हवाईअड्डे पर उन्होंने सीआईएसएफ के एक अधिकारी से कहा था कि वे हिंदी नहीं जानती हैं, इसलिए उनसे अंग्रेजी या तमिल में बात की जाए, इस पर उस अधिकारी ने उनके भारतीय होने पर सवाल उठाया था। इस मामले में पी चिदंबरम ने सोमवार को कहा- चेन्नई एयरपोर्ट पर कनिमोझी के साथ ऐसी घटना का होना कोई नई बात नहीं है। हमने भी सरकारी अधिकारी और आम लोगों से ऐसे ताने सुने हैं।

दूसरी ओर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि भारत सरकार अंग्रेजी भाषा के खिलाफ नहीं है। सरकार इसके साथ भारतीय भाषाओं को भी मजबूत करना चाहती है। आत्म निर्भर मध्य प्रदेश वेबिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा- जो लोग मातृभाषा की उपयोगिता पर शक कर रहे हैं, मैं उनसे कहना चाहूंगा कि दुनिया के टॉप के देशों ने अपने एजुकेशन सिस्टम में मातृभाषा का इस्तेमाल कर कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two + eighteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शुरू हुई 5जी सेवा
शुरू हुई 5जी सेवा