गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार यानी 31 अक्टूबर को दिल्ली पुलिस मुख्यालय की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे। अपने आप में तमाम खासियतें समेटे और किसी किले-सी मजबूत इस इमारत का निर्माण 2016 में शुरू हुआ था। फिलहाल गुरुवार को पहले चरण में दो-टॉवर वाली इस इमारत की चार मंजिलें दिल्ली पुलिस के हवाले कर दी जाएंगी।

नई दिल्ली जिले के जय सिंह मार्ग पर स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय की इस नई इमारत के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल सहित केंद्रीय गृह मंत्रालय के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। दिल्ली पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया, गुरुवार को नई इमारत का उद्घाटन सुबह 11 बजे किया जाएगा।

नई इमारत मिलते ही दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, अपने तमाम लाव-लश्कर (कई संयुक्त आयुक्त, विशेष पुलिस आयुक्त) सहित यहां पहुंच जाएंगे। अपने आप में अद्भुत इस इमारत की तमाम खासियतें, इमारत को देखने और इसके बारे में जानने के लिए किसी को भी लालायित कर सकती हैं। उल्लेखनीय है कि करीब 44-45 साल बाद (1976-77 के बाद) आईटीओ स्थित पुराने पुलिस मुख्यालय को नई इमारत में शिफ्ट किया जा रहा है। आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय की पुरानी इमारत दिल्ली पुलिस की तमाम ऐतिहासिक धरोहरों, खट्टी-मीठी यादों की कहानी आने वाले वक्त में भी बयां करता रहेगा।

देश की संसद पर हमले का मामला रहा हो, या फिर लाल किले पर हमले का मामला, उन तमाम बुरे वक्त को दिल्ली पुलिस ने आईटीओ स्थित मुख्यालय से ही संभाला था। हां, यहां इस बात का भी उल्लेख किया जाना जरूरी है कि पुरानी इमारत में पुलिस मुख्यालय रहते वक्त ही दिल्ली में आईजी सिस्टम खत्म किया गया। उसके बाद दिल्ली पुलिस में आयुक्त प्रणाली लागू होने पर जनता पार्टी की सरकार में जे.एन. चतुर्वेदी इसी पुरानी इमारत में (आईटीओ स्थित) दिल्ली के पहले पुलिस आयुक्त बने थे। तब से अबतक (मौजूदा पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को छोड़कर) 20 पुलिस आयुक्तों ने इसी पुरानी इमारत में मौजूद पुलिस मुख्यालय से ही दिल्ली पुलिस की अपनी आयुक्ती पूरी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares