फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले ही आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया । फडणवीस ने आज संवाददाता सम्मेलन में अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। उनके इस घोषणा से पहले उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने अपने पद से इसतीफा दे दिया था।

फडणवीस ने रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। फडणवीस ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास विधानसभा में बहुमत नहीं है इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

फडणवीस ने कहा कि अजित पवार ने उन्हें सरकार बनाने में समर्थन का वादा किया जिसके आधार पर उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिल कर सरकार बनाने का दावा किया और मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र मामले में उच्चतम न्यायालय का आज आदेश आने के बाद पवार ने उनसे मिलकर कहा कि वह सरकार में बने नहीं रह सकते हैं और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

भाजपा नेता ने कहा कि बहुमत के लिए जितने विधायकों जरुरत है वह उनके पास नहीं है। उन्होंने तीन दशक से सहयोगी रही शिवसेना की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि उसका हिन्दुत्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के चरणों में पडा है। विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से ही शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए मोलभाव करना शुरु कर दिया था।

भाजपा नेता ने कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी सबसे बड़े दल के रुप में उभरी थी तथा उसे और शिवसेना को पूर्ण बहुमत मिला था। जनादेश भाजपा के पक्ष में था। भाजपा के 67 से 70 प्रतिशत उम्मीदवार जीते थे जबकि शिवसेना के 44 प्रतिशत ही जीत पाये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares