कांग्रेस की अहम बैठक आज, सुधार पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। कांग्रेस कार्य समिति (सी डब्ल्यू सी) की आज एक अहम बैठक हो रही है जिसमें पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। बैठक से पहले कांग्रेस के चार मुख्यमंत्रियों और कई राज्यों के प्रमुखों ने गांधी परिवार को अपना समर्थन दिया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरदिर सिंह, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल, राजस्थान के अशोक गहलोत और पुड्डुचेरी के वी. नारायणसामी ने पत्र लिख कर गांधी परिवार से किसी व्यक्ति को फिर से अध्यक्ष बनने की मांग की है।

इससे पहले पार्टी के कई नेताओं का लिखा हुआ एक पत्र रविवार को सामने आया था जिसमें पार्टी में आमूलचूल परिवर्तन और सुधार करने की मांग की गई थी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी के पार्टी का नेतृत्व संभालने को लेकर कोई चुनौती नहीं है, लेकिन अगर कोई दूसरा नेता अध्यक्ष पद की दावेदारी पेश करता है तो पार्टी में जबरदस्त घमासाम मच सकता है। बता दें कि राहुल गांधी पहले ही पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर चुके हैं।

राज्य सभा सांसद पी.एल. पुनिया ने कहा, हम राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग करते हैं। पार्टी के दूसरे गुट की भी यही राय है।कांग्रेस पार्टी से निलंबित प्रवक्ता संजय झा ने कहा, करीब 300 कांग्रेसी नेताओं ने इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। ये नेता देश के हर कोने से हैं। लेकिन सिर्फ 23 नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं। कांग्रेस ने पहले किसी भी पत्र से इनकार किया था लेकिन अब 20 नेताओं के हस्ताक्षर का पत्र सामने आ रहा है।

पत्र में भाजपा के उत्थान पर चिंता जताई गई और पार्टी के लिए एक फुल-टाइम अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की गई है। पिछले साल के अगस्त महीने से ही सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष पद पर हैं। पत्र में ये भी कहा गया है कि देश आर्थिक संकट, कोरोना महामारी और चीन से सीमा विवाद के संकट से जूझ रहा है। इन नेताओं का कहना है कि कार्य समिति से लेकर पार्टी के दसूरे सभी पदों के लिए चुनाव होने चाहिए। इसके साथ ही पार्लियामेंट्री बोर्ड को भी फिर से जीवित किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares