इमरान खान को न्योता भेजेगा भारत - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

इमरान खान को न्योता भेजेगा भारत

नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन, एससीओ की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी शामिल होने के लिए न्योता भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय ने, इस साल भारत में एससीओ के सदस्य देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक में इमरान खान को आमंत्रित किए जाने के सवाल पर कहा- सभी आठ देशों और चार पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने चीन की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बंद कमरे में कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर भी बयान दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस मसले पर चीन का नाम लिए बगैर कहा- इस मंच का दुरुपयोग करने की यह कोशिश पाकिस्तान की ओर से एक सुरक्षा परिषद सदस्य के जरिए की गई थी। उन्होंने कहा- बंद दरवाज़े के पीछे हुई अनौपचारिक चर्चा बिना किसी नतीजे के खत्म हुई।

एससीओ सम्मेलन में इमरान खान को बुलाए जाने के मसले पर रवीश कुमार ने कहा- यह अब सभी की जानकारी में है कि भारत इस साल होने वाली एससीओ सम्मेलन की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री के स्तर पर इस मुद्दे पर बैठक की जा चुकी है। इस दौरान विभिन्न आर्थिक मसलों को लेकर एससीओ प्रोग्राम पर चर्चा की गई। स्थापित प्रक्रिया के तहत एससीओ के आठ सदस्य देशों, चार ऑब्जर्वर और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को न्योता भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान को एससीओ के पूर्णकालिक सदस्यों के तौर पर एससीओ में 2017 में शामिल किया गया था। इसके बाद भारत में होने वाली पहली आठ सदस्यीय उच्चस्तरीय बैठक है। भारत और पाकिस्तान के अलावा एससीओ के सदस्य देशों में चीन, कजाखस्तान, रूस, ताजकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *