डोवाल व वांग यी ने निकाला फार्मूला? - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

डोवाल व वांग यी ने निकाला फार्मूला?

नई दिल्ली। करीब दो महीने से लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के सुलझने का पहला संकेत सोमवार को मिला। चीन ने अपने सैनिकों को विवाद की जगह से दो किलोमीटर पीछे हटा लिया है। दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने का फार्मूला राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बातचीत में निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे से लौटने के दो दिन बाद दोनों के बीच वार्ता हुई, जिसमें विवाद सुलझाने के उपायों पर चर्चा हुई।

अजित डोवाल ने चीन के विदेश मंत्री मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल पर दो घंटे चर्चा की। रविवार को हुई इस बातचीत के कुछ ही घंटे बाद चीन ने सेना वापस बुलाने का फैसला किया। जानकार सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच बातचीत अच्छे माहौल में हुई। वार्ता में इस बात पर जोर दिया गया कि फिर से शांति बहाल हो और भविष्य में गलवान जैसी घटनाएं रोकने के लिए साथ मिल कर काम किया जाए।

दोनं के बीच बातचीत में तय किया गया कि सीमा पर शांति रखने और आपसी संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों को आपस में तालमेल रखना चाहिए। यह भी कहा गया कि अगर विचार मेल नहीं खाएं तो विवाद खड़ा नहीं करना चाहिए। डोवाल और वांग यी की बातचीत में वास्तविक नियंत्रण रेखा, एलएसी पर से सेना हटाने और तनाव घटाने की प्रक्रिया जल्दी से जल्दी पूरा करने पर सहमति बनी। यह काम चरणबद्ध तरीके से किया जाए।

भारत और चीन के बीच हुई इस वार्ता में तय किया गया कि दोनों देश एलएसी का सम्मान करें और एकतरफा कदम नहीं उठाएं। भविष्य में सीमा पर माहौल बिगाड़ने वाली घटनाएं रोकने के लिए मिल कर काम करने पर भी सहमति बनी। एनएसए डोवाल और चीन के विदेश मंत्री आगे भी बातचीत जारी रखेंगे, ताकि दोनों देशों के समझौतों के मुताबिक सीमा पर शांति रहे और प्रोटोकॉल बना रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});