nayaindia Rahul Gandhi चीन के दावे को लेकर राहुल का हमला
Trending

चीन के दावे को लेकर राहुल का हमला

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। चीन के आधिकारिक नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन का इलाका दिखाए जाने के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला किया। उन्होंने इसे बहुत गंभीर बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर बयान देना चाहिए। गौरतलब है कि सोमवार को, चीन ने एक नया आधिकारिक नक्शा जारी किया, जिसमें अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश को उसने अपना हिस्सा दिखाया है। ध्यान रहे अक्साई चिन पर उसने 1962 की लड़ाई में कब्जा किया था और अरुणाचल प्रदेश को वह दक्षिण तिब्बत बता कर उस पर दावा करता है।

चीन के नक्शे में संपूर्ण दक्षिण चीन सागर को भी चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। हालांकि यह पहले भी दिखाया जाता रहा है। बहरहाल, राहुल गांधी ने बुधवार को कर्नाटक रवाना होते समय कहा- प्रधानमंत्री को इस बारे में कुछ कहना चाहिए। मैं वर्षों से कह रहा हूं कि पीएम ने जो कहा कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, वह झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने अतिक्रमण किया है। यह मानचित्र मुद्दा बहुत गंभीर है, उन्होंने जमीन छीन ली है।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि नक्शे का कोई मतलब नहीं है और चीन को ऐसे नक्शे जारी करने की आदत है। भारत ने कूटनीतिक चैनल के जरिए भी चीन के सामने कड़ा प्रतिवाद दर्ज कराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा- हम दावों को खारिज करते हैं क्योंकि उनका कोई आधार नहीं है। चीनी पक्ष के ऐसे कदम सीमा के सवाल के समाधान को जटिल बनाते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें