nayaindia भारत-चीन के सैन्य अधिकारी फिर मिले - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भारत-चीन के सैन्य अधिकारी फिर मिले

नई दिल्ली । पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा, एलएसी पर भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच पांच दिन के भीतर बुधवार को दूसरी बार सैन्य अधिकारियों की वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के मकसद से बुधवार को डिवीजनल कमांडर स्तर के सैन्य अधिकारियों की वार्ता हुई। इससे पहले छह जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों की वार्ता हुई थी, जिसके बाद दोनों देशों की ओर से दावा किया गया था कि विवाद सुलझाने के लिए हुई वार्ता अच्छी रही है और दोनों देश रास्ता निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

उसके बाद बुधवार को एक बार फिर सैन्य अधिकारियों की बैठक हुई। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख के तीन सेक्टर में पिछले एक महीने से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। बताया जा रहा है कि बुधवार को हुई बैठक में लद्दाख सीमा पर दोनों सेनाओं के बीच तनाव कम करने पर बातचीत हुई। आने वाले समय में सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर भी बातचीत हुई। इसके बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन बताया जा रहा है कि चीन की सीमा में मोल्डो में डिवीजनल कमांडर स्तर के अधिकारियों की वार्ता हुई।

इस बीच उधर चीन ने दावा किया है कि दोनों देशों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वहां के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि भारत-चीन के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर की बातचीत हो रही है। इसके नतीजे सकारात्मक रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि दोनों देशों में सहमति बनी है। गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से दोनों देशों के सैनिकों की पीछे हटने की खबर आई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

8 − 8 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Train Late Fake News : परिवार के साथ समय बीता सके,इसलिए ट्रेन में बम होने के कर दिए झूठे ट्वीट…