भारत हेरिटेज टूरिज्म केंद्र बनेगा: मोदी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भारत हेरिटेज टूरिज्म केंद्र बनेगा: मोदी

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार भारत को दुनिया के नक्श पर हेरिटेज टूरिज्म के केंद्र के तौर पर स्थापित करने के लिए काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार देश के पांच चुने हुए पुराने संग्रहालयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाएगी। इसकी शुरुआत इंडियन म्यूजियम कोलकाता से की जा रही है। पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने पहले दिन शनिवार को मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबींद्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया।

इस मौके पर मोदी ने कहा- हम सभी को स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमेशा याद रखनी है, जो उन्होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी में कुछ लोगों से संवाद के दौरान कही थी। स्वामी विवेकानंद ने उन्हें कहा था- अभी वर्तमान सदी भले ही आपकी है, लेकिन 21वीं सदी भारत की होगी। नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत को आदि शंकराचार्य, थिरुनावुक्कारासार जैसे कवि संतों का आशीर्वाद मिला। अंदाल, अक्का महादेवी, भगवान बशवेश्वर, गुरु नानक देव जी द्वारा दिखाया गया मार्ग, आज भी हमें प्रेरणा देता है।

प्रधानमंत्री ने गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर को याद करते हुए कहा- गुरुदेव ने अपने एक लेख में एक बहुत महत्वपूर्ण उदाहरण भी दिया था आंधी और तूफान का। उन्होंने लिखा था कि चाहे जितना भी तूफान आए, उससे भी ज्यादा अहम होता है कि संकट के उस समय में, वहां के लोगों ने उस तूफान का सामना कैसे किया। मोदी ने कहा- ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि अंग्रेजी शासन के दौरान और स्वतंत्रता के बाद भी देश का जो इतिहास लिखा गया, उसमें इतिहास के कुछ अहम पक्षों को नजरअंदाज कर दिया गया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़ी फाइलों के बारे में मोदी ने कहा- नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग भी बरसों से हो रही थी, जो अब पूरी हो चुकी है। मोदी ने आगे कहा- ये भी तय किया गया है कि देश के पांच पुराने और अच्छे संग्रहालयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। इसकी शुरुआत विश्व के सबसे पुराने म्यूजियम में से एक, इंडियन म्यूजियम कोलकाता से की जा रही है। मोदी ने कहा- केंद्र सरकार का ये प्रयास है कि भारत के सांस्कृतिक सामर्थ्य को दुनिया के सामने नए रंग-रूप में रखे, ताकि भारत दुनिया में हेरिटेज टूरिज्म का बड़ा सेंटर बनकर उभरे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});