12 करोड़ लोगों की नौकरी गई - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

12 करोड़ लोगों की नौकरी गई

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण 12 करोड़ से ज्यादा लोगों की नौकरी गई है और साथ बेरोजगारी की दर लगातार बढ़ती जा रही है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, सीएमआईई ने देश में बेरोजगारी पर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक तीन मई 2020 तक देश में बेरोजगारी दर बढ़ कर 27 फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। इससे पहले जारी इसी संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2020 में देश में बेरोजगारी दर बढ़ कर 23.5 फीसदी पर पहुंच गई थी। इसमे बताया गया है कि अकेले अप्रैल महीने में बेरोजगारी दर में 14.8 फीसदी का इजाफा हुआ था।

सीएमआईई के मुख्य कार्यकारी महेश व्यास ने कहा कि लॉकडाउन के लंबा चलने पर बेरोजगार लोगों की संख्या और बढ़ सकती है। शुरुआत में, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की नौकरी गई हैं। लेकिन अब धीरे-धीरे, संगठित और सुरक्षित नौकरी वालों पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। स्टार्टअप कंपनियों ने छंटनी की घोषणा की है और उद्योग संघों ने नौकरी के नुकसान की चेतावनी दी है।

व्यास ने कहा कि इस दौरान नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की संख्या भी बढ़ी है। तीन मई को यह 36.2 फीसदी हो गई जो पहले 35.4 थी। सीएमआईई की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अप्रैल में दैनिक वेतन भोगी मजदूर और छोटे कारोबारी सबसे ज्यादा बेरोजगार हुए हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक 12 करोड़ से ज्यादा लोगों की नौकरी गई है। इनमें फेरीवाले, सड़क के किनारे सामान बेचने वाले, निर्माण उद्योग में काम करने वाले कर्मचारी व मजदूर और रिक्शा, ठेला चला कर गुजारा करने वाले लोग शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *