मारा गया कुख्यात ISIS आतंकी बगदादी : वार मानीटर - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मारा गया कुख्यात ISIS आतंकी बगदादी : वार मानीटर

दमिश्क।  कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के ठिकाने पर अमेरिका विशेष बलों की कार्रवाई में सेना का उद्देश्य उसे जिन्दा पकड़ना था लेकिन उसने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इस घटनाक्रम पर नजर रखने वाली संस्था ‘वार मानीटर’ने रविवार को यह दावा किया है।सीरियाई मानवाधिकार संस्था के अनुसार इस कार्रवाई में आठ हेलीकॉप्टर तथा लड़ाकू विमान शामिल थे।विशेष बलों द्वारा की गयी कार्रवाई में अल बगदादी समेत नौ लोगों के मारे जाने की खबर है। ब्रिटेन की एक संस्था के अनुसार बगदादी इदलिब में बारिशा गांव के एक मकान में छुपा हुआ था।

इसे भी पढ़ें :- मोरक्को, अमेरिका आतंकवाद के खात्मे के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत

चश्मदीदों का हवाला देते हुए संस्था ने कहा कि कार्रवाई के बाद अमेरिका सुरक्षा बल एक शव को बाहर ले जाते दिखे जो अल-बगदादी का ही माना जा रहा है। अमेरिका मीडिया ने भी कहा कि अल-बगदादी सीरिया में सेना की कार्रवाई में मारा गया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस कार्रवाई पर बयान भी जारी कर सकते है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “अभी-अभी कुछ बहुत बड़ा हुआ है।”

इसे भी पढ़ें :- अफगानिस्तान में कंधार हवाई अड्डे के पास विस्फोट

उन्होंने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि वह किस संबंध में ऐसा कह रहे थे। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘ह्वाइट हाउस’ ने घोषणा की थी कि श्री ट्रंप आज शाम साढ़े छह बजे एक महत्वपूर्ण बयान देंगे। इसके अलावा सीरियाई मीडिया ने इराकी सूत्रों के हवाले से कहा कि इराक ने अल-बगदादी के ठिकाने को लेकर गुप्त सूचना दी थी जिसके आधार पर यह कार्रवाई की गयी है। गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में कई बार बगदादी की मौत की अफवाहें सामने आयी हैं लेकिन वह बार बार सामने आकर सबकाे चौंका देता था।

इसे भी पढ़ें :- आतंकी नेटवर्क के मुखिया को पाक में मिलती है पनाहः भारत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लखीमपुर में मारे गए पत्रकार के भाई को कांग्रेस की टिकट
लखीमपुर में मारे गए पत्रकार के भाई को कांग्रेस की टिकट