Israel Hamas Ceasefire: इजराइल-हमास में संघर्षविराम - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल-हमास में संघर्षविराम

वाशिंगटन। इजराइल और फिलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के बीच संघर्षविराम पर सहमति बन गई, जिसके बाद 11 दिन तक चले हमलों पर रोक लग गई है। संघर्षविराम के बाद दोनों तरफ से जुबानी जंग छिड़ी है। इजराइल ने कहा है कि उसके ऊपर साढ़े चार हजार रॉकेट दागे गए तो दूसरी ओर हमास ने इसे अपनी जीत बताते हुए जश्न मनाया है। हमास ने कहा है कि इससे साबित होता है कि ट्रिगर उसके हाथ में है। संघर्षविराम की घोषणा के बाद गाजा सहित कई इलाकों में फिलस्तीनी लोगों ने जम कर जश्न मनाया।

यह संघर्षविराम, अमेरिका, मिस्र और दूसरे अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की तरफ से हिंसा को रोकने के लिए बनाए जा रहे दबाव के बाद शुक्रवार को प्रभावी हुआ। इजराइली सुरक्षा कैबिनेट ने गुरुवार देर रात को संघर्षविराम को स्वीकार करने के पक्ष में वोट डाले जब दक्षिण इजराइल और गाजा दोनों उन्माद में थे। प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि सुरक्षा कैबिनेट परस्पर व बिना शर्त शत्रुता समाप्त करने पर सर्वसम्मति से सहमत हुआ।

बयान में कहा गया- नेताओं ने कहा है कि जमीनी हकीकत अभियान के भविष्य को निर्धारित करेगी। हालांकि, नेतन्याहू ने इजराइल के सुरक्षा बलों, आईडीएफ को उस स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है अगर हमास मिस्र के संघर्षविराम प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करता है। उधर संघर्षविराम के बाद गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में भी जश्न मनाते हुए प्रदर्शन किए गए। सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए कई वीडियो में आतिशबाजी, गाना-बजाना और लोग सड़कों पर परेड करते दिख रहे हैं। इजराइल और हमास दोनों ने संघर्ष में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

बहरहाल, संघर्ष में मारे गए करीब 240 लोगों में एक भारतीय भी शामिल है। केरल के इदुक्की जिले की रहने वाली 30 वर्षीय सौम्या संतोष की गाजा से फिलस्तीनियों चरमपंथियों द्वारा किए गए रॉकेट हमले में इजराइल के एशकेलोन में मौत हो गई थी। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने इजराइल और हमास के बीच मिस्र की मध्यस्थता से हुए संघर्षविराम की सफलता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का शुक्रिया किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केंद्र  के मसखरे मंत्री और राहुल
केंद्र के मसखरे मंत्री और राहुल