इसरो को चंद्रयान-तीन की मंजूरी मिली - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

इसरो को चंद्रयान-तीन की मंजूरी मिली

बेंगलुरू। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो के प्रमुख के सिवन ने नए साल के पहले दिन बुधवार को बताया सरकार ने चंद्रयान-3 की मंजूरी दे दी है। इसकी परियोजना पर काम जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि इसे अगले साल 2021 में लांच किया जा सकता है। सिवन ने यह भी बताया कि गगनयान परियोजना के लिए सलाहकारों की नियुक्ति हो गई है।

इसरो प्रमुख ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा- हमने चंद्रयान-2 पर अच्छी प्रगति की है, भले ही हम सफलतापूर्वक लैंड नहीं कर सके, ऑर्बिटर अभी भी काम कर रहा है, इसके अगले सात साल के लिए विज्ञान डेटा का उत्पादन करने के लिए काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसरो ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक एस सोमनाथ की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी, जिसे प्रस्तावित चंद्रयान-3 के बारे में एक रिपोर्ट तैयार करनी है। इसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

इससे पहले इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा था कि चंद्रयान-2 के साथ चंद्रमा पर फतह हासिल करने की देश की कोशिशों की दास्तान खत्म नहीं हो गई हैं और अंतरिक्ष एजेंसी निकट भविष्य में सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगी। बहरहाल, बुधवार को सिवन ने 2019 की इसरो की सफलता का जिक्र किया। उन्होंने कहा- 2019 में हमारी मुख्य रणनीति इसरो को विस्तार देना था। हम चाहते थे कि इसरो का क्षैतिज विस्तार हो। दूसरी रणनीति थी कि हम अपने क्षमता का विस्तार करें। वहीं तीसरी रणनीति इसरो में शारीरिक कार्यों में कटौती करनी थी। 2020 इसरो के लिए बहुत ही अहम होगा। उन्होंने बताया कि इस साल इसरो 25 से ज्यादा मिशन लांच करने की योजना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस के लिए काम करेंगे हरक सिंह
कांग्रेस के लिए काम करेंगे हरक सिंह