अमरनाथ की पूजा का लाइव प्रसारण - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अमरनाथ की पूजा का लाइव प्रसारण

श्रीनगर। हर साल होने वाला अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा को लेकर संशय बना हुआ है पर इसके बीच सावन की शुरुआत होने से पहले बाबा बर्फानी की विशेष पूजा रविवार को हुई। सुबह साढ़े सात बजे इसका लाइव प्रसारण किया गया। उससे पहले श्रीनगर से खास सुरक्षा बंदोबस्तों के साथ छड़ी मुबारक को पवित्र गुफा के लिए रवाना किया गया। बताया जा रहा है कि अमरनाथ की पवित्र गुफा में होने वाली पूजा का लाइव प्रसारण पूरे सावन महीने में किया जाएगा यानी तीन अगस्त तक इसका प्रसारण होगा।

बहरहाल, रविवार को विशेष पूजा में जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू सहित कई सैन्य व असैन्य अधिकारी शामिल हुए। गौरतलब है कि पिछले साल दो अगस्त को यात्रा के रास्ते में विस्फोटक मिलने के बाद यात्रा रोक दी गई थी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में एक दो दिन में बैठक होने वाली है, जिसमें इस साल की यात्रा के बारे में फैसला हो सकता है। कोरोना वायरस की वजह से अभी तक यात्रा के बारे में फैसला नहीं हो सका है।

प्रशासन के जानकार सूत्रों का कहना है कि अगर यात्रा की अनुमति मिलती है तो यह बालटाल के रास्ते ही होगी। पहलगाम के पारंपरिक रास्ते से नहीं होगी। बालटाल वाले रास्ते में 16 किमी की चढ़ाई है। इसी रास्ते से यात्री एक से दो दिन में दर्शन करके लौट सकते हैं। यह भी बताया जा रहा है कि प्रतिबंधों के साथ यात्रा को मंजूरी मिलती है तो सावन महीने के आखिरी 15 दिन में ही होगी और हर दिन अमरनाथ गुफा तक पांच सौ से ज्यादा श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। इस बार हेलीकॉप्टर से भी पवित्र गुफा तक लोगों को ले जाने की योजना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बॉलीवुड के मशहूर सिंगर शान की मां का निधन, नींद में ही कह गई दुनिया को अलविदा
बॉलीवुड के मशहूर सिंगर शान की मां का निधन, नींद में ही कह गई दुनिया को अलविदा