जापान ने खोजी कोरोना की दवा!

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का इलाज दुनिया भर के देशों में अलग अलग दवाओं से किया जा रहा है। कहीं रेमडेसिविर से इलाज हो रहा है तो कहीं फैबिपिरावीर से इलाज हो रहा है, कोई हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से इलाज कर रहा है तो कहीं प्लाज्मा थेरापी की जा रही है। इस बीच जापान के वैज्ञानिकों ने भी कोरोना का इलाज खोज लेने का दावा किया है। उन्होंने कहा है कि अर्थराइटिस की दवा एक्टेमरा से इलाज किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना होने पर सबसे बड़ी समस्या साइकोटिन स्टार्म है। यह प्रोटीन्स का एक समूह होता है, जो इम्यून सिस्टम को बहुत तेज या धीमे कर देता है, जिससे जान जाने का खतरा बढ़ जाता है। एक्टेमरा से इम्यून सिस्टम को लेवल पर रखा जा सकता है।

इस बीच दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी है। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या में पौने तीन लाख के करीब बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 57 लाख 19 हजार हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो हर दिन औसतन तीन से छह हजार तक इजाफा हो रहा है। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक दुनिया भर में पांच हजार के करीब लोगों के मरने की खबर आई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या आठ लाख 56 हजार से ऊपर पहुंच गई।

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 37 हजार से कुछ ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 62 लाख 17 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो पिछले 24 घंटे में 536 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 87 हजार 891 पहुंच गया।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में एक दिन की बड़ी बढ़ोतरी के बाद मंगलवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमितों की रोजाना की औसत संख्या में कमी आई। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक 28 हजार से ज्यादा नए केसेज मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 39 लाख 10 हजार से ज्यादा हो गई। पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 619 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 21 हजार 515 हो गई। दुनिया भर में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में रविवार की रात नौ बजे तक 4,726 नए संक्रमित मिले। अब वहां संक्रमितों की संख्या दस लाख से ऊपर पहुंच गई है। रूस में मरने वालों की संख्या 17,299 पहुंच गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares