भाजपा-जेडीएस ने हाथ मिलाया - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भाजपा-जेडीएस ने हाथ मिलाया

बेंगलुरू। कर्नाटक में एक बार फिर राजनीतिक समीकरण पलट गया है। इसी विधानसभा में कांग्रेस के साथ मिल कर सरकार बनाने वाली जेडीएस अब भाजपा के साथ चली गई है। सत्तारूढ़  भाजपा ने विपक्षी पार्टी जेडीएस से हाथ मिला लिया है और बदले में जेडीएस को विधान परिषद के सभापति का पद देने का फैसला किया है। सिर्फ 13 सदस्य होने के बावजूद भाजपा की मदद से जेडीएस को सभापति का पद मिल जाएगा। इसी तरह कांग्रेस से आधे विधायक होने के बावजूद कांग्रेस की मदद से जेडीएस को मुख्यमंत्री का पद भी मिल गया था।

एक दूसरे के धुर विरोधी रहे मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी दोनों अब साथ आ गए हैं। हालांकि डेढ़ साल पहले येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी की सरकार गिरा कर अपनी सरकार बनाई थी। पर कुमारस्वामी इस बात को भुला कर भाजपा के साथ चले गए हैं। येदियुरप्‍पा सरकार के मंत्री एस ईश्वरप्पा ने इस बारे में कहा- भाजपा ने फैसला किया है कि कांग्रेस और मुस्लिम लीग को दूर रखने के लिए दूसरी पार्टियों को साथ लिया जाएगा। इसी के तहत हमने यहां जेडीएस को साथ लिया है।

गौरतलब है कि 2006 में येदियुरप्पा के समर्थन से कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे और 2018 के चुनाव के बाद कांग्रेस के समर्थन से वे मुख्यमंत्री बने थे। इस बार भाजपा ने जेडीएस को विधान परिषद में सभापति का पद देने का फैसला किया है। गौरतलब है कि 75 सदस्यों वाली विधान परिषद में जेडीएस के सिर्फ 13 सदस्य है, जिसको भाजपा ने सभापति के लिए समर्थन देने का फैसला किया है। भाजपा के 31 सदस्य हैं, लेकिन उसका उप सभापति होगा। अगर भाजपा ऐसा नहीं करती है तो दोनों पद उसके हाथ से निकल जाते। कांग्रेस के 29 और जेडीएस के 13 सदस्य मिल कर दोनों पद ले सकते थे।

जेडीएस के एक वरिष्‍ठ नेता ने कहा है- भाजपा हमें विधान परिषद अध्यक्ष के लिए मदद करेगी और हम उपाध्यक्ष पद के लिए उसको समर्थन देंगे। दूसरी ओर, जेडीएस के पाला बदलने पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा- पहले भी दोनों पार्टियां साथ रही हैं और एक बार फिर साथ आई हैं। जेडीएस खुद को सेकुलर रहती है लेकिन वह सेकुलर है नहीं। माना जा रहा है कि येदियुरप्पा ने अपनी पार्टी के नाराज विधायकों को मैसेज दिया है कि उनके पास एक बड़ी पार्टी का समर्थन है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *