कर्नाटक में उपचुनाव की मतगणना आज

बेंगलुरू। कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती सोमवार को होगी। पांच दिसंबर को इन सीटों पर मतदान हुआ था। कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के इस्तीफे की वजह से ये सीटें खाली हुई थीं। इन उपचुनावों को राज्य की बीएस येदियुरप्पा सरकार के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। सरकार को अपना बहुमत बनाए रखने के लिए कम से कम छह सीटें जीतनी होंगी।

चुनाव अधिकारियों ने बताया है कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को हुए मतदान में 67.91 फीसदी लोगों ने वोट डाले। वोटों की गिनती सोमवार को मतगणना सुबह आठ बजे 11 केंद्रों पर शुरू होगी और दोपहर तक सभी नतीजे आने की उम्मीद है। गौरतलब है कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों ने इस्तीफा दिया था। हालांकि तब के स्पीकर ने उनका इस्तीफा स्वीकार करने की बजाय उनको पूरे कार्यकाल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अयोग्यता का फैसला तो बरकरार रखा पर चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी।

इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस और जेडीएस सरकार गिर गई थी। इसके बाद बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार बनी। इस समय भाजपा के पास एक निर्दलीय सहित 105 विधायक हैं, कांग्रेस के 66 और जेडीएस के 34 विधायक हैं। इनके अलावा बसपा का एक सदस्य है, एक मनोनीत विधायक है और अध्यक्ष हैं। पुलिस ने बताया कि मतगणना के लिए सुरक्षा सहित सभी प्रबंध किए गए हैं।

गिनती से पहले येदियुरप्पा ने रविवार को संवाददाताओं को कहा कि उनकी पार्टी कम से कम 13 सीटें जीतेंगी। उन्होंने कहा- हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। यहां तक कि लोगों को भी हमसे यही उम्मीदें हैं। भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 16 में से 13 अयोग्य विधायकों को उनके संबंधित क्षेत्रों से टिकट दिया है। जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जेडीएस का कब्जा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares