कर्नाटक ने मजदूरों को रोका, ट्रेन रद्द की - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कर्नाटक ने मजदूरों को रोका, ट्रेन रद्द की

बेंगलुरू। कोरोना वायरस की वजह से देश के अलग अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को निकालने के लिए चलाई जा रही विशेष ट्रेन कर्नाटक से नहीं चलेगी। राज्य सरकार ने विशेष ट्रेनें रद्द कर दी हैं और मजदूरों को वापस भेजने से मना कर दिया है। राज्य से चलने वाली दस ट्रेनें रद्द की गई हैं। ट्रेनें रद्द करने का फैसला मुख्यमंत्री बीएस येद्दीयुरप्पा और बिल्डर्स की बैठक मंगलवार को हुई बैठक के बाद किया गया।

बैठक में बिल्डरों ने मुख्यमंत्री से मजदूरों को उनके राज्य जाने से रोकने की मांग की थी। बिल्डर्स का कहना है कि अगर मजदूर लौट जाएंगे तो निर्माण के काम में दिक्कत होगी। इसके बाद सरकार ने रेलवे को विशेष ट्रेन चलाने के लिए रेलवे से किया गया अनुरोध वापस ले लिया। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने लॉकडाउन की शर्तों में राहत दी है। भवन निर्माण समेत कुछ अन्य व्यापारिक गतिविधियों को मंजूरी दी है। मजदूरों की कमी होने से इन उद्योगों से जुड़े काम प्रभावित होंगे। कांग्रेस पार्टी ने इसकी आलोचना की है और कहा कि सरकार इस तरह मजदूरों को बंधक नहीं बना सकती है।

बहरहाल, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि वे मजदूरों को राज्य छोड़ कर नहीं जाने के लिए समझाएं। दो दिन पहले ही राज्य सरकार ने रेलवे से पांच दिनों तक हर रोज तीन ट्रेनों की व्यवस्था करने को कहा था। ये ट्रेनें बिहार के दानापुर जानी थीं। हालांकि, मंगलवार देर रात राज्यों के बीच यात्रा के लिए कर्नाटक सरकार के नोडल अधिकार एन मंजुनाथ प्रसाद ने दक्षिण पश्चिम रेलवे को स्पेशल ट्रेनें न चलाने के लिए चिट्‌ठी लिखी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *