nayaindia करतारपुर पर पाक को ना - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

करतारपुर पर पाक को ना

नई दिल्ली । पाकिस्तान की ओर से करतारपुर कॉरिडोर खोलने के प्रस्ताव को भारत ने नामंजूर कर दिया है। भारत ने उसके प्रस्ताव को लोगों को भरमाने वाला बताया है। असल में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को ट्विट करके बताया कि वह पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर 29 जून से खोलने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा, 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा- हम चाहते हैं कि इस दिन कॉरिडोर खुल जाए। इसके लिए हम भारत से बात कर रहे हैं। लेकिन भारत सरकार ने पाकिस्तान के कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी को खारिज कर दिया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकार ने कहा कि यह सद्भावना के नाम पर भ्रम फैलाने की कोशिश है। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक कॉरिडोर खोलने से सात दिन पहले जानकारी देनी होती है, ताकि उसकी तैयारियों हो सकें पर पाकिस्तान ने दो दिन पहले ट्विट करके जानकारी दी है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए 15 मार्च को करतारपुर कॉरिडोर को बंद करने का फैसला लिया गया था। पहले इसे 31 मार्च तक बंद किया गया था, लेकिन बाद में अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का फैसला किया गया। भारत को लग रहा है कि पाकिस्तान खुद को दोस्ती और अमन का पैरोकार साबित करने की साजिश रच रहा है। उसने 27 जून को करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ऐलान किया। इसके लिए सिर्फ दो दिन का वक्त दिया है। जबकि, दोनों देशों के बीच समझौते के तहत यह तय है कि किसी भी यात्रा के लिए कम से कम सात दिन पहले एक-दूसरे को जानकारी देनी होगी। इससे भारत को भी तैयारी के लिए वक्त मिलता।

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन