चुनाव आयोग छोड़ एडीबी में जाएंगे लवासा - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

चुनाव आयोग छोड़ एडीबी में जाएंगे लवासा

नई दिल्ली। एक हैरान करने वाले घटनाक्रम में चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को एशियाई विकास बैंक, एडीबी में उपाध्यक्ष नियुक्त करने की खबर आई है। एडीबी ने खुद बुधवार को इसकी घोषणा की है। उसने कहा है कि 31 अगस्त को रिटायर हो रहे उपाध्यक्ष दिवाकर गुप्ता की जगह अशोक लवासा को नियुक्त किया गया है। इसके लवासा चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा देंगे। सुनील अरोड़ा के रिटायर होने के बाद वे मुख्य चुनाव आयुक्त बनने वाले थे पर उससे पहले ही उनके इस्तीफा देकर एडीबी में जाने की खबर आ गई है।

गौरतलब है कि लवासा ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आईं आचार संहिता के उल्लंघन की कई शिकायतों पर उनको क्लीन चिट दिए जाने का लवासा ने विरोध किया था। उन्होंने अपनी असहमति रिकार्ड पर दर्ज कराने का भी प्रयास किया था। बाद में लवासा की पत्नी सहित परिवार के कई सदस्यों की आय कर विभाग की जांच शुरू हो गई थी। तभी मुख्य चुनाव आयुक्त बनने से पहले उनका चुनाव आयोग से इस्तीफा देने से कई सवाल खड़े हुए हैं। उन्होंने जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।

बहरहाल, उनकी नियुक्ति की घोषणा करते हुए एडीबी ने एक बयान में कहा- वे फिलहाल भारत के चुनाव आयुक्तों में से एक हैं और पहले भारत के केंद्रीय वित्त सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में सचिव और नागर विमानन मंत्रालय के सचिव सहित कई वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं। बयान में कहा गया है कि राज्य और संघीय स्तर पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी और बुनियादी ढांचे के विकास क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव है, जहां उनका सार्वजनिक नीति और निजी क्षेत्र की भूमिका के बारे में गहन जानकारी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *