इजराइल में फिर हुआ लॉकडाउन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच इजराइल में एक बार फिर पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस तरह इजराइल दुनिया का पहला देश बन गया है, जिसने अपने यहां दोबारा पूरे देश में लॉकडाउन किया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी। यह शुक्रवार से लागू होगा। गौरतलब है कि इजराइल में अब तक एक लाख 55 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं और 11 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने चेतावनी दी है कि अक्टूबर-नवंबर में यूरोप में ज्यादा संख्या में लोगों की मौत हो सकती है।

इस बीच दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो करोड़ 92 लाख से ज्यादा हो गई है। भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में सवा दो लाख के करीब संक्रमण के नए मामले मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 92 लाख 59 हजार हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो दुनिया भर में हर दिन औसतन तीन से छह हजार तक मौतें हो रही हैं। भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात नौ बजे तक दुनिया भर में चार हजार से ज्यादा लोगों के मरने की खबर आई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या नौ लाख 29 हजार से ऊपर पहुंच गई।

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में करीब 31 हजार नए मामले आए, जिसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 66 लाख 15 हजार पहुंच गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो पिछले 24 घंटे में 425 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 98 हजार 624 पहुंच गया।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में सोमवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामलों में कमी आई। भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात नौ बजे तक ब्राजील में 15 हजार से कुछ ज्यादा नए केसेज मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 43 लाख 30 हजार से ज्यादा हो गई। पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 389 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 31 हजार 663 हो गई।

दुनिया भर में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में सोमवार को लगातार 11वें दिन पांच हजार से ज्यादा मामले आए। रूस में सोमवार को 5,509 नए संक्रमित मिले। अब वहां संक्रमितों की संख्या दस लाख 67 हजार से ज्यादा पहुंच गई है। रूस में मरने वालों की संख्या 18,635 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares