देश | समाचार मुख्य

कर्नाटक में दो हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन

बेंगलुरू। महाराष्ट्र के बाद हर दिन सबसे ज्यादा नए संक्रमण वाले राज्य कर्नाटक ने और सख्त पाबंदी लगाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने के साथ साथ ज्यादा सख्त पाबंदी लगाने की घोषणा की है। तेजी से बढ़ते केसेज के बीच सरकार ने 10 से 25 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है और कहा कि इस बार लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ अधिक सख्‍ती बरती जाएगी। इसके लिए नियम कड़े किए गए हैं।

बीएस येदियुरप्‍पा सरकार की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि 10 मई की सुबह छह बजे से 25 मई की सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा। गौरतलब है कि कर्नाटक में गुरुवार 49 हजार और उससे पहले बुधवार को 50 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले थे। राज्य में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़ कर 18 लाख से ऊपर हो गई है और 17 हजार से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है। अकेले बेंगलुरू के शहरी इलाके में 22-23 हजार केस रोज आ रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली

International Yoga Day 2021 पर भारत ने दुनिया को दी एक और सौगात, PM Modi ने किया ऐलान

International Yoga Day 2021

नई दिल्ली । International Yoga Day 2021 : कोरोना महामारी से जंग के बीच दुनिया के करीब 190 देशों में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि, ‘आप सभी को सातवें ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की बहुत बहुत शुभकामनाएं।’ इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से दुनिया को एक और सौगात का ऐलान किया गया है।

M-Yoga App से सिखाया जाएगा योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में ऐलान करते हुए बताया कि अब M-Yoga App को लॉन्च किया गया है, इससे दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में योग को सिखाया जाएगा। भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें:-

माइनस तापमान में 18,000 फीट की ऊंचाई पर जवानों का योग
योग दिवस पर आज पूरी दुनिया में लोग योग दिवस मना रहे हैं। योग को जानने और समझने की कोशिश कर रहे हैं। इस अवसर पर भारतीय जवानों ने योग दिवस सेलिब्रेट किया। भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने विभिन्न ऊंचाई वाली सीमा चैकियों पर पर योग किया। देश के जवानों ने इतनी सुबह बिना सर्दी की परवाह किए योग दिवस मनाया। लद्दाख में 18,000 फीट की ऊंचाई और माइनस तापमान में ITBP के जवानों ने योगाभ्यास किया। बल के लगभग 50 हजार से ज्यादा जवानों ने तैनाती स्थलों पर योगाभ्यास में हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें:- International Yoga day 2021 : कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में योग आशा की किरण: पीएम मोदी

दुनियाभर में लोगों की जीवनचर्या का हिस्सा बना योग
भारत की पहल पर जब से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता मिली है, उसके बाद से ही दुनियाभर में योग को लेकर उत्साह बढ़ा है। अलग-अलग देशों में योग अब दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। अब लोग योग की विभिन्न क्रियाएं ग्रीवा चालन, सकंध संचालन, कटि संचालन, घुटना संचालन के अलावा विभिन्न आसन ताड़ासन ,वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, उत्तान मंडूकासन, शशांक आसन, वक्रासन, अर्थ उष्ट्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन, श्वासन के साथ कपालभाति, अनुलोम विलोम प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम और ध्यान लगाना जैसी विभिन्न क्रियाओं को सीख रहे हैं और उनका लाभ उठा रहे हैं।

गौरतलब है कि इस बार कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को देखते हुए सार्वजनिक स्थान पर योग नहीं किया जा रहा है। ऐसे में प्रोटोकाॅल के अनुसार ही योग दिवस का आयोजन हो रहा है। जिसमें देष ही नहीं विदेषी लोगों भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *