लॉकडाउन बढ़ने की घोषणा का इंतजार - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

लॉकडाउन बढ़ने की घोषणा का इंतजार

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए आगे बढ़ाने पर सहमति बन गई है पर रविवार को इसकी घोषणा नहीं हुई। बताया जा रहा है कि शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान इस पर सहमति बन गई थी। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस बार दो हफ्ते के लिए बढ़ाया जाने वाला लॉकडाउन थोड़ा अलग हो सकता है। उसके लिए दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। सोमवार या मंगलवार को इसकी घोषणा हो सकती है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक सरकार कुछ कामकाज शुरू करने की इजाजत दे सकती है। बताया जा रहा है कि दो हफ्ते के लॉकडाउन के लिए पूरे देश को तीन जोन में बांटा जाएगा। इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जाएंगे। लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ गतिविधियों की इजाजत दे दी जाएगी।

गौरतलब है कि शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की चार घंटे तक चली बैठक में लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति बन गई थी। बैठक के तुरंत बाद कई मुख्यमंत्रियों ने इसकी पुष्टि कर दी। कम से कम चार राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक में इस पर भी सहमति बन गई थी कि लॉकडाउन को धीरे धीरे हटाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि जान और जहान दोनों की रक्षा करनी है। कोरोना वायरस से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाया जाएगा। फिलहाल देश में करीब चार सौ जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना का कोई मामला नहीं है इसे ग्रीन जोन माना जाएगा। सबसे ज्यादा संक्रमण वाले 75 जिले हैं, जिनको रेड जोन माना जाएगा और इन इलाकों में ज्यादा सख्ती के साथ लॉकडाउन लागू होगा।

जानकार सूत्रों के मुताबिक ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्री राज्यों के बीच आवाजाही शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन ग्रीन जोन में खेती, मज़दूरी, लघु व सूक्ष्म उद्योग और शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं। यह लगभग तय है कि स्कूल-कॉलेज सभी जगह बंद रहेंगे। रेस्तरां, मॉल आदि भी बंद रहेंगे। हवाई यात्रा, रेल और बस सेवा को सीमित रूप से चालू करने पर विचार हो रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भीम आर्मी ने किया सपा से तालमेल
भीम आर्मी ने किया सपा से तालमेल