महाराष्ट्र के कई शहरों में लॉकडाउन

मुंबई। बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और असम के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से महाराष्ट्र सरकार ने पुणे, ठाणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा की है। बताया गया है कि 13 से 23 जुलाई के बीच दस दिन तक सब कुछ बंद रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं जारी रखने की अनुमति होगी।

शुक्रवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने पुणे में लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा- लोगों को अगले दो दिनों के भीतर जरूरी चीजें खरीद लेनी चाहिए। क्योंकि, इसके बाद केवल आवश्यक सेवाएं ही खुली रहेंगी। यदि हमें चेन को तोड़ना है तो हमें यह तय करना होगा कि लोगों के बीच कोई कॉन्टैक्ट न हो। पवार ने कहा- आप इंग्लैंड का उदाहरण ही ले लीजिए, उन्होंने फिर से लॉकडाउन लगाया। जब कभी लोग नियमों का पालन न करें तो लॉकडाउन लगाने जैसे निर्णय लेने पड़ते हैं। हमने ठाणे में इसी तरह लॉकडाउन लगाया। जब किसी जगह पर संक्रमण बढ़ता है, ऐसे फैसले लिए जाते हैं।

इस बीच दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में रोजाना दो लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा- हम लगातार टेस्ट की संख्या बढ़ा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा मामलों को सामने ला सकें। हर्षवर्धन ने कहा- अब तक कुछ छोटे इलाके को छोड़ दिया जाए तो, कहीं भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है। जो छोटे इलाके हैं, वहां धीरे-धीरे हालात नियंत्रण में हैं। रिकवरी रेट भी बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों के ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 63 फीसदी हो गई है। गौरतलब है बिहार के तीन शहरों में, उत्तर प्रदेश में, गुवाहाटी में और पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares