nayaindia दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बढ़ा लॉकडाउन - Naya India
kishori-yojna
देश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में बढ़ा लॉकडाउन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में नए केसेज और संक्रमण की दर कम होने के बावजूद राज्य सरकारें कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। इसलिए दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है। दिल्ली और हरियाणा में अब 24 मई तक सब कुछ बंद रहेगा, जबकि पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। ध्यान रहे पंजाब सबसे अधिक मृत्यु दर वाला राज्य बना हुआ है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में हुई कुल मौतों में से 40 फीसदी मौतें पिछले डेढ़ महीने में हुई हैं।

बहरहाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि कोरोना पर काबू पाने के लिए 17 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि वैक्सीन की कमी पर केंद्र सरकार को चिठ्ठी भी लिखी है। दिल्ली में पिछले एक महीने से लागू लॉकडाउन को सफल बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है। 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर भी घटती हुई देखी जा रही है। धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। यह अच्छा संकेत है। दिल्ली में रविवार को संक्रमण की दर 10 फीसदी से थोड़ा ऊपर रही।

दिल्ली से सटे हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लॉकडाउन एक हफ्ते बढ़ाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अब राज्य में 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगले हफ्ते लॉकडाउन में सख्त पाबंदियां लागू होंगी। इससे एक दिन पहले उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया था।

उधर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने भी राज्य में लागू पाबंदियों को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश भी दिया है। अमरिंदर सिंह ने एक ट्विट करके कहा- सभी जिलों के उपायुक्त दुकानों के क्रमवार ढंग से खोलने को लेकर अपना फैसला लेंगे। गौरतलब है कि पंजाब में दूसरी लहर में नए केसेज की संख्या लगातार ऊंची बनी हुई है और कोरोना की 40 फीसदी मौतें पिछले 44 दिन में हुई हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + seventeen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राज्यों की यात्राओं का असर नहीं
राज्यों की यात्राओं का असर नहीं