लॉकडाउन के दूसरे दिन दिखा पूरा बंद

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की शृंखला तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 21 दिन के लॉकडाउन के दूसरे दिन गुरुवार को देश भर में जबरदस्त बंद दिखा। पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन अफरा-तफरी कम देखने को मिली। पुलिस ने भी कम लाठी चलाई और लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। दुकानों के सामने लोग दूरी बना कर खड़े रहे और शांति से अपनी बारी आने के इंतजार करते रहे। ऐसी तस्वीरें देश के लगभग हर राज्य से देखने को मिली हैं।

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। गुरुवार की शाम को इंदौर में 35 साल के एक व्यक्ति के निधन के बाद लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आगाह किया गया है। ग्वालियर और शिवपुरी में कोरोना से तीन संक्रमित मिलने की वजह से दो दिन से कर्फ्यू लागू है। इसमें गुरुवार की सुबह छूट दी गई। उधर बिहार में भी लॉकडाउन के दूसरे दिन पटना, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर सहित पूरे राज्य में लॉकडाउन का असर दिखा। प्रशासन लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती कर रहा है। इस बीच कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना फंड के लिए एक सौ करोड़ रुपए जारी किए हैं। ये पैसे मुख्यमंत्री राहत कोष के हैं। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार प्रभारी बनाए गए। प्रसाद बिहार और केंद्र सरकार के बीच समन्वय का काम करेंगे।

उत्तर प्रदेश देश भर में 25 मार्च से लागू हुए लॉकडाउन के दूसरे दिन खुद ही अनुशासित नजर आया। दुकानों पर खरीदारी करने पहुंचे लोगों ने खुद ही एक-दूसरे से दूरी बनाए रखी। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया। एक-एक मीटर की दूरी पर अफसरों की कुर्सियां लगाई गई थीं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक राजस्थान लॉकडाउन के दूसरे दिन बंद का असर दिखा। राज्य के ज्यादातर शहरों में सब्जियों और दूसरे घरेलू सामानों की होम डिलीवरी की व्यवस्था लागू की जा रही है। पुलिस ने रिटेल शॉप मालिकों के साथ इस व्यवस्था को सही ढंग से लागू करने के लिए मीटिंग की।

पंजाब में पुलिस बहुत सख्ती से लॉकडाउन को लागू करा रही है। प्रदेश में मार्च महीने में करीब 94 हजार एनआईआर या विदेश यात्रा से लौटे लोग हैं। इनमें से करीब 30 हजार लोगों का पता करके राज्य सरकार ने सेल्फ आइसोलेशन में भेज दिया है। वहीं, बाकी लोगों की तलाश की जा रही है। पंजाब और चंडीगढ़ में मिला कर 38 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, नवांशहर में एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares