महाराष्ट्र सरकार ने किया किसानों के साथ विश्वासघात : फडणवीस - Naya India
देश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

महाराष्ट्र सरकार ने किया किसानों के साथ विश्वासघात : फडणवीस

कोल्हापुर। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया। फडणवीस ने कहा कि ठाकरे ने किसानों की दो लाख रुपये तक कर्ज माफ करने की घोषणा की है जबकि उन्होंने चुनाव पूर्व किसानों का 7/12 दस्तावेज कर्ज मुक्त बनाने की बात कह रहे थे।

फडणवीस ने आज यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि श्री ठाकरे ने चुनाव के समय कई तरह के नारे दिये थे जिसमें एक नारा यह भी था कि किसानों का 7/12 दस्तावेज कर्ज मुक्त किया जायेगा। सभी किसानों का पूरा ऋण माफ किया जायेगा लेकिन अब उन्होंने सिर्फ दो लाख रुपये तक का ही कर्ज माफ करने की घोषणा की है और वह भी जिसका ऋण 30 सितंबर 2019 तक बकाया है।

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरनगर में कथित प्रदर्शनकारियों की 67 दुकानें सील

इसका अर्थ यह है कि इससे बैमौसम से पीड़ित किसानों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।  बारिश और बाढ़ से पीड़ित किसानाें ने जो ऋण लिया था और उन्हें मार्च/अप्रैल 2020 तक चुकाना है इसलिए इन किसानों काे ऋण माफी का लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि श्री ठाकरे ने बेमौसम से पीड़ित किसानों को आश्वासन दिया था कि 25 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर की क्षतिपूर्ति दी जायेगी। यहां तक ​​कि, राज्य के राज्यपाल ने भी किसानों और बागवानी भूमि मालिकों को क्रमशः 8,000 से 18,000 रुपये देने की घोषणा की थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने ऐसा नहीं किया है।

फडणवीस ने कहा बाढ़ और बेमौसम बारिश से पीड़ित किसानों को किसी भी तरह की राहत नहीं दी गई और उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि कर्ज के लिए बिना किसी निर्धारित तारीख के किसानों का 7/12 प्रमाणपत्र कर्ज मुक्त करने के अपने आश्वासन को पूरा करे। उन्होंने कहा कि इस पर विचार करते हुए, भाजपा श्री ठाकरे की ऋण माफी की घोषणा के खिलाफ जल्द ही आंदोलन करेगी और राज्य पार्टी प्राधिकरण जल्द ही आंदोलन के बारे में फैसला करेगा, श्री फडणवीस ने कहा कि नागपुर विधानसभा सत्र के समापन में, राज्य सरकार विपक्ष के सवालों का उचित जवाब नहीं दे सकी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *