सरकार पर सहमति, ऐलान आज! - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सरकार पर सहमति, ऐलान आज!

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिव सेना के साथ मिल कर सरकार बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी तैयार हो गई है। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस बारे में सहमति बन गई। शुक्रवार को इसका ऐलान हो सकता है। सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और एनसीपी के बीच गुरुवार को दूसरी बार बैठक हुई।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर हुई बैठक के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा कि एनसीपी और कांग्रेस के बीच सभी मुद्दों पर चर्चा के बाद आम सहमति बन गई है। पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने गुरुवार को कहा- शुक्रवार को मुंबई में एक बार चुनाव पूर्व गठबंधन के सहयोगियों से चर्चा की जाएगी।

इसके बाद एनसीपी और कांग्रेस मिलकर शिव सेना से बातचीत करेगी और सहमति बनने पर हम गठबंधन के स्वरूप के बारे में बताएंगे। इस बीच शिव सेना सांसद संजय राउत ने गुरुवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में एक दिसंबर से पहले सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एनआरसी हिंदुस्तान की मांग : गिरिराज

जानकार सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिव सेना के साथ सरकार बनाने की मंजूरी दे दी है। तीनों पार्टियों के विधायकों के समर्थन की चिट्ठी शनिवार को राज्यपाल को सौंपेंगे। फिलहाल उनसे मुलाकात का समय मांगा जाएगा। दिल्ली में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बुधवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच करीब तीन घंटे बैठक चली थी।

इसके बाद ही पृथ्वीराज चव्हाण ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के रोडमैप की जानकारी दी थी। चव्हाण ने कहा था कि गुरुवार को दिल्ली में बैठक के बाद सारे नेता वापस मुंबई जाएंगे, जहां शुक्रवार को अंतिम दौर की बातचीत होगी। उसके बाद तीनों पार्टियां राज्यपाल से समय मांगेंगी और सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में कांग्रेस के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, जयराम रमेश और नसीम खान ने हिस्सा लिया। वहीं, एनसीपी की तरफ से शरद पवार, सुप्रिया सुले, अजित पवार और सुनील तटकरे सहित कई नेता भी मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *