एक्जिट पोल में फिर भाजपा सरकार? - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

एक्जिट पोल में फिर भाजपा सरकार?

बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचितनई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन सकती है। सोमवार को हुए मतदान के बाद अलग अलग मीडिया समूहों की ओर से कराए गए एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक इस बार दोनों राज्यों में भाजपा को पिछली बार से ज्यादा बड़ा बहुमत मिल सकता है। दोनों राज्यों में एक्जिट पोल के अनुमान कमोबेश लोकसभा चुनाव के नतीजों को दोहराने वाले हैं। दोनों राज्यों में कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों को बड़ा झटका लग सकता है। दोनों की सीटें कम होने का अनुमान है।

शाम छह बजे मतदान खत्म होने के बाद कम से कम पांच न्यूज चैनलों ने एक्जिट पोल के नतीजे जारी किए। इन पांचों चैनलों के एक्जिट पोल अनुमान के आधार पर बनाए गए ‘पोल ऑफ पोल्स’ के मुताबिक महाराष्ट्र में भाजपा और शिव सेना गठबंधन को 211 सीटें मिल सकती हैं। इसमें न्यूज 18 और इपसॉस के सर्वेक्षण के मुताबिक सबसे ज्यादा 243 और टीवी9 भारत वर्ष व जन की बात के मुताबिक सबसे कम 197 सीटें मिलेंगी। पिछली बार भाजपा और शिव सेना अलग अलग लड़े थे और दोनों को मिला कर 185 सीटें मिली थीं। एक्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में भाजपा को 66 सीटें मिलेंगी। हरियाणा में भी सबसे ज्यादा 75 सीटें न्यूज 18 ने दी हैं और सबसे कम 47 सीटें टीवी9 भारतवर्ष ने दी है। पिछली बार भाजपा को इतनी ही सीटें मिली थीं।

जहां तक कांग्रेस की बात है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस गठबंधन को सबसे ज्यादा 75 सीटें टीवी9 ने दी हैं और सबसे कम 41 सीटें न्यूज 18 ने दी हैं। पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को सिर्फ 15 सीटों से संतोष करना पड़ा सकता है। वहां भी कांग्रेस को सबसे ज्यादा 23 सीटें टीवी9 ने और सबसे कम आठ एबीपी न्यूज-सी वोटर ने दी है।

एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के अनुसार भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 204 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस-एनपी गठबंधन को 69 सीटें मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। अन्य पार्टियों के खाते में 15 सीटें आ सकती हैं। टाइम्स नाउ के एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 230 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को सिर्फ 48 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। अन्य पार्टियों के खाते में 10 सीटें आ सकती हैं।

हरियाणा में एबीपी न्यूज और सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 72 सीटें, कांग्रेस को आठ और अन्य पार्टियों के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान है। टाइम्स नाउ के एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 71 सीटें, कांग्रेस को 11 और अन्य पार्टियों आठ सीटें मिल सकती हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *