गठबंधन ने जारी किया साझा कार्यक्रम

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी की सरकार के शपथ लेने से पहले इसमें शामिल तीनों पार्टियों ने साझा प्रेस कांफ्रेंस करके सरकार का साझा न्यूनतम कार्यक्रम, सीएमपी जारी किया।

शिव सेना, एनसीपी और कांग्रेस की ओर से जारी सीएमपी में कहा गया है कि सरकार राज्य में एक रुपए में लोगों का इलाज कराएगी। शिव सेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल और कांग्रेस विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट ने गुरुवार को साझा प्रेस कांफ्रेंस में सीएमपी जारी किया।शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ से ठीक पहले जारी किए गए इस दस्तावेज में किसान, स्वास्थ्य और रोजगार को प्रमुखता दी गई। इसके साथ ही सामाजिक न्याय, महिलाओं, शिक्षा, ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर काम करने की बात कही।

राज्य के नागरिकों को एक रुपए में इलाज देने का वादा किया गया है। राज्य में नौकरियों में स्थानीय लोगों को 80 फीसदी आरक्षण देने के लिए कानून लाया जाएगा। साझा न्यूनतम कार्यक्रम में कहा गया है कि सूखा पीड़ित जिलों के किसानों का कर्ज तुरंत माफ किया जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि दस रुपए में गरीबों को गुणवत्ता वाला खाना उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार गरीब लड़कियों को मुफ्त शिक्षा और बिना ब्याज का कर्ज भी देगी।

राज्य की नई सरकार ने वादा किया है कि वह कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण कराएगी। इसके अलावा फसल बीमा स्कीम की समीक्षा करने और नई योजना लाने का भी फैसला किया गया है। एसआरए स्कीम के तहत झोपड़ी में रहने वालों को अब पांच सौ वर्ग फीट का घर दिया जाएगा। अभी तक तीन सौ वर्ग फीट का मिलता था। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के मुद्दे पर सीएमपी में कहा गया है कि कैबिनेट बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। सीएमपी में यह भी कहा गया है कि सरकारी विभागों के सभी खाली पदों को जल्दी भरा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares