गृह मंत्रालय ने राज्यों को दिया निर्देश

नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर सहित देश के दूसरे शहरों और महानगरों से लोगों के पलायन को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के प्रशासन से कहा है कि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान बेघरों और दूसरे राज्यों के मजदूरों के लिए रहने की अस्थायी व्यवस्था और खाने, कपड़े और दवा का इंतजाम करें। इसके लिए राज्य आपदा कोष की राशि का उपयोग किया जाए।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस की। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए देश भर में डॉक्टरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे जुड़ा कोई भी डॉक्टर जरूरत पड़ने पर एम्स के डॉक्टर से किसी भी समय वीडियो कॉल करके मदद ले सकता है। एम्स में इसके लिए एक सेंटर बनाया जा रहा है।

इस बीच खबर है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए सरकार ट्रेन के डिब्बे को ही आइसोलेशन कोच के रूप में बदलने की तैयारी कर रही है। दिल्ली डिपो में एक डिजाइन तैयार किया गया है। इसमें छह बर्थ वाले हिस्से में से एक तरफ की मिडिल बर्थ और सामने वाली तीनों बर्थ निकाल दी गई हैं। इस हिस्से में एक मरीज को रखा जाएगा। इससे हर मरीज के बीच पर्याप्त दूरी रहेगी। रेलवे का कहना है कि मंजूरी मिलते ही हर जोन में हर हफ्ते 10 डिब्बों को आइसोलेशन कोच में बदला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares