आरक्षण खत्म करना चाहती है मोदी सरकार : राहुल

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उत्तराखंड सरकार ने अनुसूचित जाति तथा जनजाति के आरक्षण को लेकर जो बयान दिया है उससे साफ हो गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को खत्म करना चाहती है लेकिन कांग्रेस उसके सपने को पूरा नहीं होने देगी।

गांधी ने संसद भवन परिसर में आज कहा कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) लगातार संवैधानिक संस्थाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। अब उन्होंने अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को मिले आरक्षण के संवैधानिक अधिकार को समाप्त करने का काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस वर्ग के हितों की रक्षा करेगी और उनको मिले आरक्षण को खत्म नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लोगों की आज़ादी को खत्म कर रही है। संसद में किसी को बोलने नहीं दिया जाता है। खुद उनको संसद में बोलने से रोक कर उनके एक चुने हुए प्रतिनिधि के हक को छीना गया है।

इसे भी पढ़ें :- लोकसभा में आज के कामकाज

गांधी ने कहा कि दलित, आदिवासी और अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को चुभता है और वह किसी भी तरह से आरक्षण मिटाना चाहते हैं, लेकिन उनको ऐसा नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड उच्च न्यायालय में सरकार ने कहा है कि आरक्षण किसी का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि मुकुल रोहतगी तथा पी नरसिम्हन ने सरकार की तरफ से कहा है कि पदोन्नति में आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares