चीनी घुसपैठ पर फिर घमासान

नई दिल्ली। भारतीय सीमा में चीन की घुसपैठ के मसले पर एक बार फिर घमासान छिड़ा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि रक्षा मंत्रालय चीनी घुसपैठ की बात मान रहा है तो प्रधानमंत्री ने क्यों देश को गुमराह किया। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री में इतना साहस नहीं है कि वे चीन का नाम ले सकें। इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक दस्तावेज अपलोड किया था, जिसमें तीन जगहों पर चीन के भारत की सीमा में घुसने की बात मानी गई है। पर बाद में यह दस्तावेज वहां से हटा लिया गया।

रक्षा मंत्रालय के इसी दस्तावेज का हवाला देकर राहुल ने कहा- रक्षा मंत्रालय चीन की तरफ से सीमा उल्लंघन की बात मान रहा है। तो फिर प्रधानमंत्री झूठ क्यों बोल रहे हैं? राहुल ने कहा- चीन का सामना करने की बात भूल जाइए। भारत के प्रधानमंत्री में इतना भी साहस नहीं कि वो चीन का नाम ले सकें। चीन का हमारे क्षेत्र में घुस आना और वेबसाइट्स से दस्तावेज हटा देने से सच्चाई नहीं बदल जाएगी।

असल में चीन की सेना की घुसपैठ पर रक्षा मंत्रालय ने एक दस्तावेज अपलोड किया था। इसमें पूर्वी लद्दाख के कुंगरांग नाला, पैंगोंग झील और गोगरा में चीनी घुसपैठ की जानकारी दी गई थी। इसमें कहा गया था- एलएसी और खास कर गलवान घाटी में पांच मई से चीन की आक्रामकता बढ़ रही थी। उसने 17-18 मई को कुंगरांग नाला, गोगरा और पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर घुसपैठ की थी। मंत्रालय ने पहली बार चीनी घुसपैठ की बात मानी है। राहुल ने इस बारे में एक मीडिया रिपोर्ट शेयर करते हुए प्रधानमंत्री से सवाल पूछा और उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares