मोदी ने नेपाल, जापान के प्रधानमंत्रियों से की बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी की चुनौती से उत्पन्न स्थिति पर आज नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ चर्चा की।

कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की चुनौती से निपटने के उपायों के बारे में दुनिया के प्रमुख देशों के शीर्ष नेताओं के साथ चर्चा कर चुके मोदी ने आज ओली से टेलीफोन पर बात की।

दोनों नेताओं ने कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न संकट और दोनों देशों के लोगों तथा क्षेत्र के सामने खड़ी चुनौती के बारे में अपने विचार साझा किये। उन्होंंने इससे निपटने के लिए अपने अपने देश में किये गये उपायों पर भी बात की।

मोदी ने इस संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री ओली द्वारा नेपाल में उठाये गये कदमों और महामारी से लड़ने के नेपाल के लोगों के संकल्प की सराहना की। ओली ने इस संकट के मुकाबले के लिए दक्षेस देशों के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल और नेपाल को दिये गये समर्थन के लिए भारत का धन्यवाद किया।

प्रधानमंत्री ने महामारी से लड़ने के लिए नेपाल के प्रयासों में सहयोग तथा हर संभव मदद की भारत की वचनबद्धता को दोहराया। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के विशेषज्ञों और अधिकारियों के सभी तरह की स्थिति में संपर्क और तालमेल बनाये रखने पर सहमति प्रकट की। इसमें सीमा पार आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाये रखना भी शामिल है।

मोदी ने प्रधानमंत्री ओली और नेपाल के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दी। जापानी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में भी मोदी ने इस महामारी के कारण उत्‍पन्‍न वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थिक चुनौतियों पर चर्चा की। उन्‍होंने इस संकट से निपटने के लिए अपने-अपने देश में उठाए गए कदमों के बारे में भी बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares