मोदी रविवार को हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का शुभारम्भ करेंगे - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मोदी रविवार को हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का शुभारम्भ करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का शुभारम्भ करेंगे और हजीरा एवं घोघा के बीच रो-पैक्स सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे।

जलमार्गों के इस्तेमाल और उन्हें देश के आर्थिक विकास के साथ जोड़ने के प्रधानमंत्री के विजन की दिशा में इसे एक अहम कदम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान सेवा का उपयोग करने वाले स्थानीय लोगों के साथ संवाद भी करेंगे। इस अवसर पर पोत परिवहन राज्य मंत्री और गुजरात के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

हजीरा में शुरू किए जा रहे रो-पैक्स टर्मिनल की लंबाई 100 और चौडाई 40 मीटर है, जिस पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस टर्मिनल में प्रशासनिक कार्यालय इमारत, पार्किंग क्षेत्र, सबस्टेशन और वाटर टॉवर आदि कई सुविधाएं बनायी गयी हैं। रो-पैक्स फेरी वैसल ‘वोयेज सिम्फनी’ तीन मंजिला जहाज है। इसके मुख्य डेक की भार क्षमता 30 ट्रक , ऊपरी डेक की 100 यात्री कार और यात्री डेक की क्षमता 500 यात्रियों तथा 34 चालक दल एवं आतिथ्य सेवा कर्मचारियों की है।

हजीरा-घोघा रो-पैक्स फेरी सेवा के कई फायदे होंगे। यह दक्षिणी गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के द्वार के रूप में काम करेगा। इससे घोघा और हजीरा के बीच की दूरी 370 से घटकर 90 किलोमीटर रह जाएगी। इसके अलावा कार्गो ढुलाई की अवधि 10 से 12 घंटे से घटकर लगभग 4 घंटे होने के कारण हर रोज लगभग 9,000 लीटर ईंधन की भारी बचत होगी और वाहनों की रख-रखाव की लागत में खासी कमी आएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूपीः गरीब जीवन और तमंचे से तूफान!
यूपीः गरीब जीवन और तमंचे से तूफान!