हैदराबाद में ‘भारत बायोटेक’ का दौरा करेंगे मोदी

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोविड-19 वैक्सीन विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए अपने तीन शहरों के दौरे के दौरान कल यहां वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के केंद्र का दौरा करेंगे।

मोदी शाम चार बजे के आसपास हकीमपेट वायुसेना अड्डा पहुंचेंगे। यहां से वह सीधे जीनोम घाटी स्थित भारत बायोटेक केंद्र पहुंचेंगे, जहां भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से कोरोनावायरस के लिए विकसित की जा रही भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन पर काम चल रहा है।

वैक्सीन के विकास की प्रक्रिया को समझने और भारत बायोटेक द्वारा बड़ी संख्या में खुराक के निर्माण को लेकर की जा रही तैयारियों का मुआयना करने के लिए मोदी कंपनी के केंद्र का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान भारत बायोटेक के अधिकारी प्रधानमंत्री मोदी को वैक्सीन के विकास के विभिन्न पहलुओं और उनकी रोलआउट योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। कंपनी वर्तमान में देश भर के विभिन्न केंद्रों में वैक्सीन के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों (क्लीनिकल ट्रायल) का आयोजन कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मोदी के वैक्सीन बनाने वाले संयंत्र में एक घंटे बिताने की संभावना है और यह उम्मीद है कि वह शाम 5.10 बजे तक दिल्ली लौट जाएंगे। ऐसी अटकलें हैं कि मोदी ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनावों में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे, लेकिन सूत्रों ने कहा कि उनके कार्यक्रम में कोई राजनीतिक गतिविधि शामिल नहीं है।

पार्टी के प्रमुख जे. पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के कई राष्ट्रीय नेता अगले दो दिनों में भाजपा के लिए प्रचार करने वाले हैं। एक दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए रविवार को चुनावी अभियान समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares