मोदी आज ग्राम पंचायतों को करेंगे संबोधित - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मोदी आज ग्राम पंचायतों को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंचायती राज दिवस के मौके देश भर के ग्राम पंचायतों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे। देश में जारी बंद की वजह से और सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए आज प्रधानमंत्री विभिन्न प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्तालाप करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ करने जा रहे हैं।

ध्यान रहे कि एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की एक नई पहल है जो ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना को तैयार करने और कार्यान्वित करने में मदद करती है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का भी शुभारंभ किया जायेगा। यह योजना पंचायती राज मंत्रालय, राज्यों के पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से नवीनतम सर्वेक्षण विधियों द्वारा का ग्रामीण क्षेत्रों में रिहाईशी भूमि के सीमांकन के लिए एकीकृत संपत्ति सत्यापन का रास्ता प्रदान करती है।

हरेक वर्ष की तरह इस बार भी पंचायती राज मंत्रालय, सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए बेहतर काम करने वाले पंचायत को पुरस्कृत किया जाएगा। इस वर्ष भी तीन तरह के पुरूस्कार दिए जायेंगे। नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार , बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार और ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिया जाएगा।

Latest News

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू कॉपी करती नजर आई ‘छोटी सी बच्ची’, VIDEO हुआ वायरल
Junior Mira Bai Chanu : वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल दिलाकर देश का नाम रोशन किया। उनकी हर तरफ चर्चा हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});