रघुकुल की नगरी में करीब तीन घंटे बिताएंगे मोदी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लेने सुबह साढ़े 11 बजे रघुकुल की नगरी अयोध्या पहुंचेगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि करीब तीन घंटे के अयोध्या प्रवास के दौरान मोदी हनुमानगढ़ी जायेंगे जिसके बाद वह रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन करेंगे।

काशी के प्रकांड पुरोहित वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री से भूमि पूजन और शिलान्यास करायेंगे। उन्होने बताया कि मोदी सुबह 9:35 बजे दिल्ली से विशेष विमान से लखनऊ के लिये रवाना होंगे जहां 1035 बजे उनका विमान चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरेगा।

पांच मिनट के बाद वह हेलीकाप्टर से अयोध्या के लिये प्रस्थान कर जायेंगे। अयोध्या के साकेत डिग्री कालेज मैदान पर प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर 1130 बजे लैंड करेगा। सूत्रों ने बताया कि साकेत डिग्री कालेज से प्रधानमंत्री का काफिला दस मिनट में हनुमानगढ़ी पहुंच जायेगा जहां 11:40 बजे श्री मोदी रामभक्त हनुमान का दर्शन पूजन कर उनसे भूमि पूजन की अनुमति मांगेगे। दस मिनट प्रसिद्ध हनुमान गढ़ी में बिताने के बाद वह करीब 12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहुंच जायेंगे जहां वह विधिवत रामलला विराजमान का दर्शन पूजन करेंगे।

भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले श्री मोदी 1215 बजे रामलला परिसर में पारिजात का पौधा रोपेंगे। इसके बाद 1230 बजे 1230 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ हो जायेगा। काशी में ज्योर्तिलिंग बाबा विश्वनाथ को अर्पित करने के बाद शिलान्यास के लिये विशेष रूप से लाये गये चांदी का कछुआ, रामनाम अंकित चांदी के पांच बेलपत्र, सवा पाव चंदन और पंचरत्न मंदिर की नींव में डाले जायेंगे।

अपरान्ह 12:40 बजे राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना की जायेगी। करीब सवा घंटे के इस कार्यक्रम को सम्पन्न कराने के बाद श्री मोदी दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर साकेत डिग्री कॉलेज के हेलीपैड के लिये प्रस्थान करेंगे जहां से दो बजकर 20 मिनट पर उनका हेलीकाप्टर लखनऊ के लिये उड़ जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares