चीन मुद्दे पर भटकाने वाला मोदी का बयान : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि चीनी कब्जे को लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा सेना प्रमुख के वक्तव्यों के विपरीत और भटकाने वाला है इसलिए राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर भ्रमित करने की बजाय देश को हकीकत बतायी जानी चाहिए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम तथा पार्टी संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीनी कब्जे को लेकर सर्वदलीय बैठक में दिये गये प्रधानमंत्री के बयान ने पूरे देश को हक्का बक्का कर दिया है। मोदी का यह बयान रक्षा मंत्री तथा विदेश मंत्री के बयानों के विपरीत ही नहीं है बल्कि सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे की टिप्पणी के भी विपरीत है। यह भ्रम फैलाने वाला बयान है और इस तरह के वक्तव्य देकर चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर देश को गुमराह किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मोदी के इस बयान के बाद चीन ने फिर कहा है कि लद्दाख क्षेत्र की पूरी गलवान घाटी उसकी है। यह अत्यंत आपत्तिजनक बयान है और मोदी तथा उनकी सरकार को इस बारे में आज ही चीन को जवाब देना चाहिए। इस संबंध में कल तक का इंतजार नहीं किया जाना चाहिए और चीन को आज शाम तक ही इस सवाल का जवाब देने के साथ ही देश को हकीकत बतायी जानी चाहिए।

कांग्रेस नेताओं ने सरकार से सवाल किए कि चीनी सेना ने अगर भारतीय सीमा में घुसपैठ नहीं की थी तो पांच तथा छह जून को भारतीय और चीनी सेना के अधिकारियों के बीच किस मुद्दे पर आपसी चर्चा हुई। चीनी सेना ने भारतीय भूभाग पर यदि कब्जा नहीं किया तो विदेश मंत्री ने यथावत स्थिति बनाए रखने की मांग क्यों और किससे की तथा उनके इस बयान का क्या मतलब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares