Monsoon Update 2021: मॉनसून को लेकर अलग अलग दावे - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Monsoon Update 2021: मॉनसून को लेकर अलग अलग दावे

नई दिल्ली। भारत में मॉनसून के पहुंचने के लेकर दो एजेंसियों ने अलग अलग दावे किए हैं। भारत के मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून दो दिन की देरी से केरल पहुंचेगा, जबकि निजी एजेंसी स्काईमेट ने इसके केरल पहुंच जाने का दावा किया है। एजेंसी स्काई मेट के मुताबिक, मानसून केरल पहुंच चुका है। लेकिन, मौसम विभाग ने कहा कि यह तीन जून को केरल के तट पर पहुंचेगा।

इससे पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि इस बार मानसून 31 मई यानी सोमवार को केरल पहुंचेगा। स्काई मेट ने मॉनसून 30 मई को केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था। उसके मुताबिक, मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। स्काईमेट के मुताबिक यह 24 मई को श्रीलंका के दक्षिणी तटों तक पहुंच चुका था और अगले तीन दिन में श्रीलंका के उत्तरी सिरे के करीब पहुंचा और इस हिसाब से 30 मई को केरल पहुंचा।

दूसरी ओर भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यह तीन जून को केरल पहुंचेगा। मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ. एम महापात्र ने रविवार को एक निजी चैनल से कहा- हमें उम्मीद है कि एक जून से दक्षिण पश्चिमी हवाओं की गति में सुधार आएगा जिससे तीन जून तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून के केरल तट पर पहुंचने की संभावना बढ़ेगी। दो दिन की देरी से मॉनसून के केरल तट पर पहुंचने की सबसे मुख्य वजह है दक्षिण पश्चिम हवाओं की स्थिति में सुधार अनुमान के मुताबिक ना होना। गौरतलब है कि केरल में मॉनसून के आगमन के साथ भारत में चार महीने लंबे बारिश के मौसम की शुरुआत हो जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *