सामान्य से अच्छी बारिश के आसार

Must Read

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के बनाए तीन कृषि कानूनों से आंदोलित और परेशान किसानों के लिए अच्छी खबर है। इस साल मॉनसून समय पर आएगा और सामान्य से अच्छी बारिश होने के आसार भी हैं। मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर सर्विसेज ने बताया कि भारत में इस साल जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश 907 मिलीमीटर हो सकती है। ऐसे आमतौर पर पूरे भारत में चार महीनों के दौरान 880.6 मिलीमीटर बारिश होती है, जिसे एलपीए यानी लांग पीरियड एवरेज कहते हैं।

स्काईमेट एलपीए को ही औसत मान कर अनुमान लगाता है। इसके मुताबिक इस साल 907 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है यानी 2021 में मॉनसून के दौरान 103 फीसदी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि 96 से लेकर 104 फीसदी तक की बारिश को सामान्य से बेहतर बारिश कहा जाता है। 2019 में यह आंकड़ा 110 फीसदी और 2020 में 109 फीसदी रहा था। अब 2021 में लगातार तीसरे साल भी मॉनसून बेहतर रहने का अनुमान है।

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जून में 177 मिलीमीटर बारिश हो सकती है, जबकि जुलाई में 277, अगस्त में 258 और सितंबर में 197 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि पिछले साल जिन इलाकों में सामान्य से कम बारिश हुई थी, वहां पर इस बार अच्छी बारिश की संभावना है। जून में बिहार और पश्चिम बंगाल में अच्छी बारिश की संभावना है। जुलाई के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओड़िशा और आंध्र प्रदेश में अच्छी बारिश होगी, जबकि पूर्वोत्तर और कर्नाटक में बारिश सामान्य से कम रहने की आशंका है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में मध्य प्रदेश और देश के पश्चिमी क्षेत्रों जैसे महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस साल भी मुंबई में बारिश जून के पहले हफ्ते से शुरू होगी। इसके साथ ही स्काईमेट ने साफ किया कि राज्यों पर अनुमान अभी नहीं दिया जा रहा है, यह अनुमान पूरे देश के लिहाज से है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

कैसा होगा ‘मोदी मंत्रिमंडल’ का फेरबदल?

बीजेपी हर हालत में उत्तर प्रदेश का चुनाव दोबारा जीतना चाहेगी। लिहाज़ा उत्तर प्रदेश से कुछ चेहरों को ख़ास...

More Articles Like This