दुनिया में 21 लाख से ज्यादा मौतें - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दुनिया में 21 लाख से ज्यादा मौतें

corona

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस को रोकने के उपायों और वैक्सीनेशन शुरू होने के बावजूद संक्रमण की दर नहीं थम रही है और न मरने वालों की संख्या कम हो रही है। शुक्रवार को दुनिया भर में मरने वालों की संख्या 21 लाख से ज्यादा हो गई। इस बीच खबर है कि यूरोपीय संघ के देशों में प्रतिबंध और सख्त किए जाएंगे। यूरोपीय संघ की कमिश्नर उर्सुला वान डेर ने पाबंदियों को सख्त करने की बात कही है क्योंकि कई देशों में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। उधर अमेरिका में कमान संभालते ही जो बाइडेन ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

इस बीच दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या नौ करोड़ 82 लाख से ज्यादा हो गई है। भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में साढ़े सात लाख से ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर नौ करोड़ 82 लाख 56 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक वायरस के संक्रमण से मरने वालों का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दुनिया भर 16 हजार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख तीन हजार से ऊपर पहुंच गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में लगातार पांचवे दिन संक्रमितों की संख्या दो लाख से नीचे रही। भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में एक लाख 93 हजार नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 52 लाख छह हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 4,379 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा चार लाख 20 हजार 530 हो गया।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में दो दिन की कमी के बाद शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक शुक्रवार को रात नौ बजे पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 60 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 86 लाख 99 हजार से ज्यादा हो गई थी। इसी अवधि में ब्राजील में 1,335 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या दो लाख 14 हजार 228 हो गई। दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में शुक्रवार को नए संक्रमितों की संख्या लगातार चौथे दिन स्थिर रही। शुक्रवार को रूस में 21,513 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 36 लाख 77 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 68,412 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस को महाझटका! पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह पार्टी से नाता तोड़ आज भाजपा में हो सकते हैं शामिल
कांग्रेस को महाझटका! पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह पार्टी से नाता तोड़ आज भाजपा में हो सकते हैं शामिल