ओली के इस्तीफे पर संशय बरकरार - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

ओली के इस्तीफे पर संशय बरकरार

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इस्तीफे पर संशय बरकरार है। सोमवार को भी इस बारे में फैसला नहीं हो सका। सोमवार को प्रधानमंत्री ओली और उनके मुख्य विरोधी पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के बीच करीब तीन घंटे चली बैठक बेनतीजा रही। मंगलवार को फिर दोनों नेता बातचीत करेंगे। इसके साथ ही पार्टी की स्थायी समिति की मीटिंग भी दो दिन टल गई है। अब यह बुधवार को होगी।

जानकार सूत्रों के मुताबिक, ओली और प्रचंड के मतभेद कम नहीं हुए हैं। शनिवार, रविवार और सोमवार को भी तीन दिन दोनों नेताओं ने बातचीत की। लेकिन, कोई समाधान नहीं निकल सका। अब मंगलवार को दोनों फिर मिलेंगे। इस बातचीत में जो फैसला होगा उसके बाद बुधवार को स्टैंडिंग कमेटी उस पर विचार करेगी। हालिया वक्त में नेपाल की सियासत का यह सबसे अहम मोड़ है।

ओली पर इस्तीफे का दबाव बढ़ता जा रहा है। कुर्सी बचाने के लिए वे हर तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। शायद यहीं वजह है कि शनिवार के बाद सोमवार को भी स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग बुधवार तक टाल दी गई। इस कमेटी में कुल 40 सदस्य हैं, जिनमें 30 से ज्यादा ओली का इस्तीफा चाहते हैं। वहीं, कुछ सीनियर लीडर समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं। इसकी वजह पार्टी में टूट की आशंका है।

नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के अंदर साफ तौर पर गुटबाजी हो गई है। ओली और प्रचंड अलग अलग गुट का नेतृत्व कर रहे हैं। दोनों नेता लगातार बातचीत के बावजूज किसी नतीजे तक नहीं पहुंच सके। दूसरे शब्दों में कहें तो यह तय नहीं हो पाया कि ओली इस्तीफा देंगे या नहीं। सोमवार को भी यही कहानी दोहराई गई। विरोधी गुट ने रविवार को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से भी मुलाकात की। उनसे कहा कि वे सरकार के किसी असंवैधानिक फैसले को मंजूरी न दें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *