ग्रामीण इलाकों के लिए दिशा-निर्देश जारी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

ग्रामीण इलाकों के लिए दिशा-निर्देश जारी

नई दिल्ली। गांवों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चिंता जताने के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्र सरकार ने गांवों में कोविड केयर सेंटर बनाने को कहा है और साथ ही यह भी कहा है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना संक्रमण की जांच करने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किट्स उपलब्ध कराया जाए। ध्यान रहे गांवों में जांच नहीं होने की वजह से संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा है।

तभी केंद्र सरकार ने रविवार को इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने शहरी क्षेत्रों से सटे और ग्रामीण इलाकों में जहां घर पर आइसोलेशन संभव नहीं है, वहां दूसरी बीमारियों से ग्रसित बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए कम से कम 30 बिस्तर वाले कोविड केयर सेंटर बनाने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उप केंद्रों या स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में रैपिड एंटीजन टेस्‍ट किट्स उपलब्ध होनी चाहिए। इसके अलावा एएनएम को भी रैपिड एंटीजन टेस्ट की ट्रेनिंग दिए जाने की बात कही गई है। दिशा-निर्देश जारी करते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि इन क्षेत्रों में कोविड-19 के खिलाफ जंग को तेज करने के लिए समुदायों को सक्षम करने और सभी स्तरों पर प्राथमिक स्तर के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है।

यह भी कहा गया कि हर गांव में जुकाम-बुखार के मामलों की निगरानी आशा वर्कर्स करें। इनके साथ हेल्थ सैनिटाइजेशन और न्यूट्रिशन कमेटी भी रहेगी। जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं, उन्हें ग्रामीण स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी तत्काल फोन पर देखने को कहा गया है। पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित संक्रमितों या ऑक्सीजन लेवल घटने के केसों को बड़े स्वास्थ्य संस्थानों को भेजने की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। जुकाम-बुखार और सांस से संबंधित संक्रमण के लिए हर उप केंद्र पर ओपीडी चलाई जाए इसका भी निर्देश केंद्र ने दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
युवा से ही बनेगी वायु
युवा से ही बनेगी वायु