फांसी की नई तारीख तय होगी

नई दिल्ली। निर्भया के साथ सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या करने वाले चार दोषियों की फांसी की सजा टल गई है। अब तिहाड़ जेल प्रशासन ने फांस की नई तारीख तय करने की कवायद शुरू की है। तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिख कर फांसी की नई तारीख तय करने को कहा है। जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार से दया याचिका के निपटारे तक फांसी की तारीख टालने को कहा है।

गौरतलब है कि निर्भया केस के दोषी मुकेश की डेथ वारंट को चुनौती देने वाली याचिका पर गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई। इस मामले में गुरुवार को अदालत ने कहा- दोषी ने दया याचिका लगाई है और 22 जनवरी में सिर्फ पांच दिन बचे हैं। हो सकता है कि राष्ट्रपति आज या कल में, एक-दो दिन में दया याचिका खारिज कर दें। फिर ये लोग 14 दिनों का समय मांगेंगे। फिर नई तारीख मांगेंगे। ऐसे में फांसी कैसे होगी?

इस बीच तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को फांसी टालने के लिए पत्र लिखा है और कहा है कि दया याचिका पर निपटारे तक फांसी टाली जाए। पटियाला हाउस कोर्ट ने भी जेल प्रशासन से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में शुक्रवार को आगे सुनवाई होगी। इससे पहले बुधवार को निर्भया केस के दोषी मुकेश की डेथ वारंट को चुनौती देने वाली याचिका का दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

दिल्ली सरकार ने बुधवार को ही हाई कोर्ट को बताया था कि 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्याकांड के दोषियों में से एक ने दया याचिका दायर की है, इसलिए दोषियों की फांसी 22 जनवरी को नहीं हो सकती। चारों दोषियों विनय शर्मा, मुकेश सिंह, अक्षय कुमार सिंह और पवन गुप्ता को 22 जनवरी को तिहाड़ जेल में सुबह सात बजे फांसी देने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारंट जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares