ऑड-ईवन के उल्लंघन पर चार हजार का जुर्माना

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन फार्मूले की घोषणा कर दी है। दिल्ली में चार से 15 नवंबर तक यह लागू होगा। इसके नियमों का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके नियमों और शर्तों का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि दूसरे राज्यों और सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर ऑड-ईवन लागू होगा, जबकि दोपहिया इसके दायरे में नहीं आएंगे। नियम सोमवार से शनिवार तक लागू रहेगा, रविवार को छूट मिलेगी।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन लागू किया था। केजरीवाल ने बताया है कि राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, चुनाव आयुक्त और सीएजी की गाड़ी, सेना से जुड़े वाहन, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, मरीजों को लेकर जा रहे वाहन, महिलाएं, दिव्यांग इसके दायरे से बाहर रहेंगे। 12 साल से कम उम्र के बच्चों वाली गाड़ी की स्कूल यूनिफॉर्म में बच्चे बैठे होने पर छूट मिलेगी।

इस बार भी दोपहिया वाहन ऑड-ईवन के दायरे से बाहर होंगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्रियों को ऑड-ईवन से छूट नहीं मिलेगी। दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों और सीएनजी के चलने वाले सभी वाहनों पर यह नियम लागू होगा। पिछली बार ऑड-ईवन में सीएनजी गाड़ियों को छूट मिली थी। केजरीवाल के मुताबिक, अगर कोई वाहन चालक ऑड-ईवन के नियमों का उल्लंघन करता मिला तो उससे चार हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares