एक दिन में एक लाख लोग संक्रमित!

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की औसत संख्या एक से ज्यादा पहुंच गई है। पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से हर दिन संक्रमितों की संख्या में एक लाख से ज्यादा की बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार से मंगलवार की सुबह तक 24 घंटे में दुनिया भर में एक लाख से कुछ ज्यादा नए संक्रमित मिले, जिससे दुनिया में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 72 लाख से ज्यादा हो गई। दुनिया में संक्रमितों की कुल संख्या 72 लाख 37 हजार हो गई। इनमें से 35 लाख 65 हजार लोग इलाज से ठीक हुए हैं।दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बीच संक्रमण से मरने वालों की संख्या में हर दिन औसतन तीन से पांच हजार की बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार से मंगलवार की सुबह तक 24 घंटे में दुनिया भर में तीन हजार के करीब लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा चार लाख नौ हजार से ऊपर पहुंच गया।

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 20 लाख 29 हजार से ज्यादा हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 13 हजार 214 हो गया है। अमेरिका में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क सहित सभी शहरों में संक्रमितों और मरने वालों की संख्या में बड़ी कमी आई है। उधर इंगलैंड में मरने वालों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी की खबर आई है। इंग्लैंड और वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों के अनुसार, ब्रिटेन में अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इंग्लैंड और वेल्स में 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। हालांकि ब्रिटेन के स्वास्थ्य और सोशल केयर के मुताबिक, वहां 40 पांच सौ से कुछ ज्यादा लोगों की जान गई है।

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित ब्राजील ने दुनिया भर में हो रही आलोचना की वजह से आखिरकार पांच दिन बाद संक्रमण के नए आंकड़े जारी किए। बताया गया कि सोमवार को 15 हजार 654 मामले दर्ज किए गए। वहां अब तक सात लाख 11 हजार से कुछ ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की खबर है और मरने वालों का आंकड़ा 37 हजार 359 हो गया है। तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में 24 घंटे के दौरान 171 लोगों की मौत होने की खबर है। वहां मरने वालों का आंकड़ा 6,142 हो गया है। इसी दौरान देश में संक्रमण के करीब 86 सौ मामले आए। देश में संक्रमितों की कुल संख्या चार लाख 85 हजार से ज्यादा हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares