भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों का नया मॉडल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ ऑनलाइन शिखर वार्ता की। यह संभवतः पहली बार हुआ है, जब भारत ने किसी देश के साथ सर्वोच्च स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वार्ता की। इसमें दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच सभी दोपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर चर्चा की। बाद में प्रधानमंत्री ने इसे भारत ऑस्ट्रेलिया गठजोड़ का एक नया मॉडल और कारोबार करने का भी नया मॉडल बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल में अपनी सरकार की ओर से किए गए सुधारों का जिक्र करते हुए इस ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत में सभी क्षेत्रों को शामिल करते हुए समग्र सुधार की एक प्रक्रिया शुरू की गई है क्योंकि वे कोरोना वायरस संकट को एक अवसर के रूप में देख रहे हैं। अपने शुरुआती संबोधन में मोदी ने महामारी के आर्थिक और सामाजिक दुष्प्रभावों से दुनिया को जल्दी बाहर निकालने के लिए एक समन्वित व साझा पहल की वकालत की।

इस ऑनलाइन शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने मोदी ने इसे अभूतपूर्व बताया।  इसमें दो सामरिक सहयोगियों के बीच संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा की गई। चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई यह वार्ता बेहद अहम है। बहरहाल, दोनों नेताओं ने स्वास्थ्य सेवा, कारोबार और रक्षा क्षेत्रों सहित दोपक्षीय संबंधों के सभी आयामों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। सुरक्षा और तकनीक सहित दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर भी दस्तखत किए गए। मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को हिंद-प्रशांत के पूरे क्षेत्र के लिए जरूरी बताया। प्रधानमंत्री ने मॉरिसन को भारत आने का न्योता भी दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-  मेरा मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह उपयुक्त समय, उपयुक्त मौका है और अपनी दोस्ती को और मज़बूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा- कैसे हमारे संबंध अपने क्षेत्र के लिए और विश्व के लिए एक स्थिरता का कारक बनें, कैसे हम मिल कर वैश्विक बेहतरी के लिए कार्य करें, इन सभी पहलुओं पर विचार की आवश्यकता है। मॉरिसन ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मोदी की भूमिका की तारीफ की और साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए उनके प्रयासों को भी सराहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares